झारखंडः 50 लाख कैश के साथ पकड़े गए वकील का संबंध ऑपरेशन लोटस से?

02:45 pm Aug 01, 2022 |

झारखंड से जुड़े विधायक और वकील बड़ी रकम के साथ कोलकाता में पकड़े जा रहे हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ मामला दर्ज कराने वाले वकील को स्थानीय पुलिस ने रविवार को कोलकाता में गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों ने कहा कि उसे एक पुलिस स्टेशन ले जाया गया और उसके पास से पैसे का ढेर मिला। इससे पहले तीन विधायकों से कोलकाता में कैश बरामद किया गया था। कांग्रेस का आरोप है कि झारखंड की गठबंधन सरकार को गिराने के लिए बीजेपी ऑपरेशन लोटस चला रही है। 

खबरों के मुताबिक, वकील राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस के उपद्रवी विरोधी दस्ते और ग्रीन स्ट्रीट स्टेशन के अधिकारियों ने कथित तौर पर 50 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

कोलकाता पुलिस को रांची पुलिस से इनपुट मिलने के बाद उसे मध्य कोलकाता के एक मॉल से उठाया गया था। गौरतलब है कि राजीव कुमार के खिलाफ झारखंड में मामले दर्ज हैं।

कुमार को जनहित याचिका दायर करने वाले वकील के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने हेमंत सोरेन के खिलाफ भ्रष्टाचार और खनन अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए याचिकाएं दायर कीं और उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप लगाया। सोरेन ने खनन जनहित याचिका के जवाब में कहा था कि आरोप बीजेपी द्वारा दायर एक अन्य याचिका के समान थे, और दोनों समान हैं और एक ही व्यक्ति की करतूत हैं। कुमार की गिरफ्तारी के बाद, उन्हें एक पुलिस स्टेशन ले जाया गया और उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को पुलिस द्वारा सार्वजनिक किया जाना बाकी है।

यह ताजा घटनाक्रम झारखंड के तीन कांग्रेस विधायकों को कोलकाता में बड़ी मात्रा में नकदी के साथ ले जाने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार किए जाने के कुछ घंटों बाद आया है। उन पर झारखंड सरकार को गिराने की कोशिश का आरोप लगाया गया है। कांग्रेस के बेरमो से विधायक अनूप सिंह ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ झारखंड में शिकायत दर्ज कराई है कि वो विधायकों की खरीद-फरोख्त में शामिल हैं। कांग्रेस ने झारखंड में ऑपरेशन लोटस संचालित करने का आऱोप सरमा पर लगाया गया है।

झारखंड के तीन कांग्रेस विधायक- इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन बिक्सल कोंगारी रानीहाटी में राष्ट्रीय राजमार्ग -16 पर एक एसयूवी में यात्रा कर रहे थे। तभी बंगाल पुलिस ने उनके वाहन को रोक लिया था। एक वाहन पर 'जामताड़ा विधायक' लिखा हुआ एक बोर्ड था। वो गाड़ी विधायक इरफान अंसारी की थी। इरफान अंसारी जामताड़ा से विधायक हैं, जबकि कच्छप रांची जिले के खिजरी से विधायक हैं और कोंगारी सिमडेगा जिले के कोलेबिरा से विधायक हैं। इनके पास से बड़े पैमाने पर कैश बरामद किया गया था। पुलिस ने फिर इन्हें गिरफ्तार कर लिया। कांग्रेस ने तीनों विधायकों को निलंबित कर दिया।

झारखंड में बेरमो के कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ने रविवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि इन तीनों विधायकों ने उन्हें फोन करके कोलकाता बुलाया था। तीनों ने अनूप सिंह से कहा था कि वो उन्हें असम के सीएम हिमंत बिस्वा सर्मा से मिलवा देंगे। इसके अलावा झारखंड में बीजेपी समर्थित सरकार बनने पर मंत्री पद मिलेगा और दस करोड़ रुपये हर विधायक को मिलेंगे। 

अभी यह साफ नहीं है कि जिस वकील को 50 लाख कैश के साथ कोलकाता में पकड़ा गया है, उसका संबंध सरकार गिराने के विवाद से है या नहीं। लेकिन अपने आप में यही तथ्य महत्वपूर्ण है कि इसी वकील ने सीएम हेमंत सोरेने की शिकायत की थी। कांग्रेस का आरोप है कि असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा झारखंड में सरकार गिराने के लिए आपरेशन लोटस चला रहे हैं। हालांकि सरमा का कहना है कि कांग्रेस में उनके पुराने दोस्त हैं, जो उनसे मिलते रहते हैं।