धनबाद के अपार्टमेंट में आग, 14 लोग जिन्दा जले, 12 जख्मी

08:09 am Feb 01, 2023 | सत्य ब्यूरो

झारखंड के धनबाद में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। एक रिहायशी इमारत में भीषण आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई। 12 लोग गंभीर घायल हो गए हैं, जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

यह हादसा आशीर्वाद अपार्टमेंट में हुआ। टावर की दो मंजिलों में आग तेजी से फैली है और उसकी लपटें दूर से भी नजर आईं। चौथी और पांचवीं मंजिल के लोग इस हादसे में प्रभावित हुए। किसी परिवार में शादी थी, इसलिए बाहर के मेहमान भी आए हुए थे। 

बचाव का अभियान रातभर चलता रहा और बुधवार सुबह तक आग बुझाई जाती रही। डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर, धनबाद ने बताया कि काफी शव बाद में मिले। पहले 12 लोगों की मौत की सूचना थी लेकिन इनकी तादाद बढ़कर 14 हो गई। 

एक घायल महिला ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया - हम अपनी भतीजी की शादी की तैयारी कर रहे थे, उसी दौरान हमने कमरे में धुआं भरते देखा। मेरे देवर ने हमें बताया कि आग लग गई है। हम चौथी मंजिल पर थे और नीचे जाने की कोशिश की। लेकिन धुएं के कारण घुटन महसूस हुई इसलिए हम छत पर चले गए। पुलिस ने आकर हमें बचाया।

फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में काफी मशक्कत करना पड़ी। सबसे बड़ी चुनौती थी, टावर की बाकी मंजिलों से लोगों को हटाना। लेकिन पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मियों ने लगभग पूरी बिल्डिंग मिनटों में खाली करा ली।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपार्टमेंट में लगी आग को "अत्यंत हृदय विदारक" बताया है। सोरेन ने कहा, जिला प्रशासन युद्धस्तर पर काम कर रहा है और सभी घायलों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा, भगवान दिवंगत आत्माओं को शांति और शोक संतप्त परिवारों को दुख की इस कठिन घड़ी को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे में मारे गए परिवार के लोगों के लिए 2-2 लाख के मुआवजे की घोषणा की है। यह मुआवजा राज्य सरकार के मुआवजे से अलग होगा। पीएम मोदी ने घटना पर दुख जताया है।