पराग अग्रवाल के ट्विटर सीईओ बनने पर क्या कहा एलन मस्क ने?

02:56 pm Nov 30, 2021 | सत्य ब्यूरो

पराग अग्रवाल के ट्विटर के सीईओ बनते ही एक बार फिर पूरी दुनिया में भारतीय आईटी पेशवरों की धूम मच गई है। सुंदर पिचाई और सत्या नडेला के गूगल और माइक्रोसॉफ़्ट के प्रमुख बनने के बाद भारतीयों के प्रति जो सम्मान व तारीफ की भावना बढ़ी थी, अब उस पर मानो मुहर लग गई है।

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने भारतीयों की तारीफ के पुल बाँधते हुए कहा कि भारतीय प्रतिभा से अमेरिका को बहुत फ़ायदा हुआ है। 

उनकी यह प्रतिक्रिया स्ट्राइप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक कॉलिसन के ट्वीट के जवाब में है।

कॉलिसन ने कहा था, 

गूगल, माइक्रोसॉफ़्ट, एडोबी, आईबीएम, पॉलो ऑल्टो नेटवर्क के बाद अब ट्विटर के सीईओ भारत में पले- बढ़े हैं। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीयों की कामयाबी इस बात की भी याद दिलाती है कि किस तरह उन्हें अमेरिका ने अवसर दिया।


पैट्रिक कॉलिसन, सीईओ, स्ट्राइप

यानी, वे यह कहना चाहते हैं कि भारतीयों को कामयाबी इसलिए मिली है कि उन्हें अमेरिका ने मौका दिया। इस पर एलन मस्क ने उन्हे याद दिलाया है कि इन भारतीयों से अमेरिका को ही फ़ायदा हुआ है। 

क्या कहा जैक डोर्सी ने?

यह इसलिए भी अहम है कि ट्विटर के मालिक जैक डोर्सी ने पराग अग्रवाल की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट किया, "वे दिल और आत्मा के साथ आगे बढ़ते हैं और वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनसे मैं रोजाना सीखता हूँ। हमारे सीईओ के रूप में उन पर मेरा भरोसा बहुत गहरा है।"

डोर्सी ने एक पत्र ट्वीट कर सवाल किया,  ''क़रीब 16 साल तक कंपनी में सह संस्थापक, सीईओ, चेयरमैन, कार्यकारी चेयरमैन, अंतरिम सीईओ, सीईओ आदि की भूमिकाएं निभाने के बाद मैंने तय किया है कि ये मेरे जाने का समय है। पर क्यों?''

जैक डोर्सी, ट्विटर के मालिक

पराग ही क्यों?

उन्होंने खुद ही इसका जवाब भी दिया, जिससे यह साफ होता है कि पराग अग्रवाल के कामकाज से वे कितने खुश हैं।

जैक ने ट्वीट किया, 'पहली ये कि पराग अग्रवाल अब सीईओ बन रहे हैं। हमारी कंपनी के बोर्ड ने सारे विकल्प खंगालने के बाद सर्वसम्मति से इसके लिए पराग को चुना है। वे कंपनी और इसकी ज़रूरतों को काफ़ी गहराई से समझते हैं, इसलिए वे काफ़ी समय से मेरी भी पसंद रहे हैं।''

डोर्सी ने यह भी कहा कि अग्रवाल डोर्सी ने बताया कि कंपनी के हर अहम फ़ैसले के पीछे पराग रहे हैं। वे क़ाफ़ी उत्सुक, खोजबीन करने वाले, तार्किक, रचनात्मक, महत्वाकांक्षी, जागरूक और विनम्र हैं।

बता दें कि इस समय दुनिया की छह सबसे बड़ी आईटी कंपनियों के प्रमुख भारतीय मूल के लोग हैं। ट्विटर के मुख्य सीईओ पराग अग्रवाल, गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ़्ट के मुखिया सत्या नडेला, आईबीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद कृष्ण, अडोबी के प्रमुख शांतनु नारायण और डब्लूडब्लवेअर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रघु रघुराम हैं। इसके अलावा पॉलो ऑल्टो नेटवर्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकेश अरोड़ा हैं।