बजट 2021 की घोषणाओं पर सेंसेक्स 2000 अंक उछला

02:34 pm Feb 01, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

वित्त मंत्री निर्मला सितारमण के बजट भाषण पर सेंसेक्स उछला है। एक समय इसमें 2000 से ज़्यादा अंकों का उछाल आ गया। हालाँकि बाद में मामूली उतार-चढ़ाव होता रहा, लेकिन कुल मिलाकर सुबह जब से वित्त मंत्री का भाषण शुरू हुआ तब से ही शेयर बाज़ार ने कुलाँचे भरना शुरू कर दिया था और यह लगातार जारी रहा। निफ़्टी में भी ऐसा ही असर देखने को मिला और यह 14 हज़ार के पार पहुँच गया। 

निर्मला सीतारमण का बजट भाषण ख़त्म होने के कुछ देर में ही 1 बजकर 48 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स में 2071 अंकों का उछाल आ गया और यह 48 357 पर पहुँच गया। यानी क़रीब 4.47 फ़ीसदी का उछाल आया। निफ़्टी भी 570 अंक चढ़कर 14 हज़ार 205 तक पहुँच गया। हालाँकि बाद में इसमें उतार-चढ़ाव देखे गए। तब इसमें मामूली गिरावट आई और इसमें बढ़ोतरी क़रीब 1700 ही रही। 2 बजकर 24 मिनट पर सेंसेक्स में फिर से दिन की बढ़ोतरी 2000 से ज़्यादा हो गई।

शेयर बाज़ार में उछाल को बाज़ार के ख़ुश होने के तौर पर देखा जाता है। ऐसा इसलिए कि बजट की घोषणाओं में कॉरपोरेट की दिलचस्पी बढ़ने पर ही निवेशक पैसा लगाते हैं और ऐसा ही इस मामले में भी हुआ है। 

आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर ख़र्च बढ़ाने का बाज़ार पर अच्छा असर हुआ है और इसी के संकेत शेयर बाज़ार में मिल रहे हैं।

शेयर बाज़ार कुछ भी प्रतिक्रिया दिखाए, लेकिन आम करदाताओं के लिए विशेष घोषणा नहीं की गई है। तमाम तरह की उम्मीदों के उलट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में आयकर दाताओं को किसी तरह की राहत नहीं दी। उन्होंने न तो आयकर की सीमा में छूट का एलान किया, न ही आयकर स्लैब में कोई बदलाव किया। इसके अलावा निवेश करने पर आयकर में मिलने वाली छूट यानी 80 सी के तहत भी सरकार ने कुछ एलान नहीं किया।