दिल्ली में वैट घटाने से 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल

01:13 pm Dec 01, 2021 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर वैट यानी मूल्य वर्धित कर को 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया है। इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल अब 8 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सस्ता हो गया है। वैट में कटौती के बाद पेट्रोल 95.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है और ये नई क़ीमतें आज आधी रात से प्रभावी होंगी।

दिल्ली सरकार ने यह क़दम तब उठाया है जब केंद्र सरकार ने पिछले महीने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। महंगे पेट्रोल-डीजल के कारण चौतरफ़ा आलोचनाओं का सामना कर रही मोदी सरकार ने नवंबर महीने की शुरुआत में और दिवाली की पूर्व संध्या पर इनकी क़ीमतें कम की थीं।

इसकी देखा-देखी बीजेपी और एनडीए शासित कई राज्यों ने भी ऐसा ही क़दम उठाने का एलान किया था। बाद में ग़ैर बीजेपी शासित राज्यों ने भी ऐसी ही कटौती की है। केंद्र की उस घोषणा से पहले कई राज्यों में उपचुनाव के नतीजे आए थे और वह बीजेपी के लिए बड़ा झटका से कम नहीं था।

4 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा की गई कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की क़ीमत 6.07 रुपये घटकर 103.97 रुपये हो गयी जबकि डीजल की क़ीमत में 11.75 रुपये की कटौती हुई और यह 86.67 रुपये हो गया। 

इस बीच लगातार 27 दिनों तक ईंधन की क़ीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अब नई कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल भरवाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। अब यह 95.97 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। डीजल की क़ीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

मेट्रो शहरों में अब मुंबई में ईंधन की दरें सबसे ज़्यादा हैं। वैट के कारण राज्यों में दरें अलग-अलग हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कंपनियाँ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की क़ीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं।