निवशकों के एकाउंट फ्रीज़ करने की ख़बर से अडानी शेयर औंधे मुँह गिरे

09:52 am Jun 15, 2021 | आलोक जोशी - सत्य हिन्दी

अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट के बाद समूह ने सफाई दी कि जिस खबर की वजह से उनके शेयरों में गिरावट आई थी वो खबर ही सही नहीं थी। इसके बाद गिरावट न सिर्फ थम गई बल्कि कई शेयर काफी सुधरकर बंद हुए। 

सोमवार को सुबह शेयर बाज़ार खुलने से पहले ही खबर आई थी कि एनएसडीएल ने तीन ऐसे विदेशी निवशकों के एकाउंट फ्रीज़ कर दिए हैं, जिन्होंने अडानी ग्रुप के शेयरों में 43,500 करोड़ रुपए के शेयर खरीद रखे थे।बात सिर्फ इतनी ही नहीं थी। ये तीनों निवेशक यानी एफपीआई मॉरिशस के रास्ते भारत में पैसा लगाते हैं।

गड़बड़ी करने का शक

जो बात कही नहीं गई मगर बाज़ार में समझी गई वह यह थी कि इन तीनों पर बाज़ार में कुछ गड़बड़ी करने का शक है। ऐसे मामले काफी पहले भी पकड़े गए हैं। तब भी यह आरोप लगा था कि भारत की कुछ कंपनियाँ या कुछ उद्योग समूह विदेशों में छिपा अपना ही पैसा ऐसे निवेशकों के ज़रिए बाज़ार में लाते हैं और अपनी कंपनियों के शेयरों के भाव बढ़ाकर ़गलत तरीके से पैसा कमाते हैं। 

बाजा़र खुलने के साथ ही इस ख़बर का असर दिखना शुरू हुआ और बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 10.15 बजे तक ही अडानी एंटरप्राजेज का शेयर 25 प्रतिशत गिर चुका था। इतने ही समय में अडानी पोर्ट्स 19 प्रतिशत गिर चुका था और बाकी चारों कंपनियों में पाँच फ़ीसदी का लोअर सर्किट ब्रेकर लग गया था।

शेयर बाज़ार में खलबली

शेयर बाज़ार में खलबली की वजह यह भी थी कि पिछले कुछ दिनों में एक से ज़्यादा जानकार यह सवाल उठा चुके हैं कि बाजार में गड़बड़ी के संकेत दिखने के बावजूद सेबी कैसे शांत बैठा है। अडानी समूह के अलावा अनिल अंबानी समूह के शेयरों में भी पिछले कुछ समय से तेजी दिख रही है। ऐसे में यह ख़बर पहले से असमंजस में फंसे बाज़ार को हिलाने के लिए काफी  थी। 

इस तेज़ गिरावट के बाद इन शेयरों में खरीदारी भी शुरू हुई और दोपहर बाद अडानी समूह की तरफ से एक बयान भी जारी हुआ जिसमें कहा गया था कि उन्होंने अपने शेयर ट्रांसफर एजेंट से सफाई माँगी थी और उसने बताया है कि तीन निवेशकों के खाते फ्रीज होने जैसी कोई बात नहीं है। 

इस खबर के बाद दबाव और कम हो गया। बंबई स्टॉक एक्सचेंज में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर नीचे से 27 प्रतिशत उछलकर आखिरकार 1508 रुपए पर बंद हुआ यानी सिर्फ 6 प्रतिशत नीचे। 

बीएसई में अडानी पोर्ट्स भी 51 फ़ीसदी सुधरा और 9 प्रतिशत नीचे बंद हुआ जबकि अडानी ग्रीन एनर्जी तो पाँच परसेंट से कुछ ज्यादा सुधरने के बाद कल के मुकाबले बहुत हल्का बढ़कर ही बंद हुआ। लेकिन बाकी तीनों कंपनियों के शेयर लोअर सर्किट पर ही अटके रहे। बीएसई में अडानी एंट्रप्राइजेज में आज किसी और दिन के मुकाबले तीन गुना शेयरों का लेनदेन हुआ।