राहुल गांधी अमेरिका में 3 दिनों तक क्या-क्या करेंगे, क्यों खास है यह यात्रा

04:57 pm Sep 06, 2024 | सत्य ब्यूरो

विपक्ष के नेता राहुल गांधी 8 से 10 सितंबर तक तीन दिवसीय यात्रा पर यूएसए रवाना हो गए हैं। 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद यह गांधी की पहली अमेरिका यात्रा होगी, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 99 सीटें जीती थीं। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा के अनुसार, राहुल गांधी अमेरिका में डलास और वाशिंगटन डीसी का दौरा करेंगे। वो वहां भारतीय प्रवासियों के साथ-साथ व्यापारिक और शैक्षणिक नेताओं को संबोधित करेंगे।

राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा पीएम मोदी की यात्रा से ठीक पहले हो रही है। मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के कार्यक्रम में इसी महीने न्यूयॉर्क की यात्रा करने वाले हैं। मोदी भी वहां प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे। राहुल गांधी ने इससे पहले मई 2023 में अमेरिका का दौरा किया था - जब उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए अपनी टिप्पणियों से ध्यान आकर्षित किया था।

कांग्रेस नेता की अमेरिका यात्रा कई वजहों से महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस को लेकर दुनियाभर में लोगों की रुचि और जुड़ाव में व्यापक रूप से बढ़ा है। मलेशिया के प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम और भूटान के प्रधान मंत्री लोटे शेरिंग दोनों ने हाल के महीनों में अपनी भारत यात्रा के दौरान राहुल गांधी से मुलाकात की। लोकसभा चुनावों में पार्टी द्वारा अच्छी संख्या में सीटें जीतने के बाद दुनिया भर में भारत के राजनयिक साझेदारों ने कांग्रेस के साथ संबंध बढ़ा दिया है। गांधी की अमेरिका यात्रा में निस्संदेह देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठकें शामिल होंगी। वाशिंगटन यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक होगा कि विपक्ष भारत-अमेरिका संबंधों का समर्थन करता रहे। अभी हाल ही में भारत में अमेरिकी राजदूत ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी।

अमेरिका में प्रवासी भारतीय बहुत मजबूत लॉबी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा ने पिछले कुछ दशकों में अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के बीच पैठ बनाई है। भारतीय-अमेरिकी मोदी के लिए राजनीतिक फंडिंग का प्रमुख स्रोत रहे हैं। उन्होंने अमेरिका में अपनी राजनयिक गतिविधियों में भारतीय समुदाय पर फोकस किया। मैडिसन स्क्वायर गार्डन में मोदी के 2014 के मेगा शो और 2019 की हाउडी मोदी रैली ने हजारों भारतीय-अमेरिकियों को आकर्षित किया। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इससे घरेलू स्तर पर मोदी की स्टार शक्ति और राजनीतिक छवि को बढ़ावा मिला है। गांधी की यात्रा का उद्देश्य घरेलू स्तर पर समान प्रभाव प्राप्त करना और भारतीय प्रवासियों के समर्थन पर मोदी की मजबूत पकड़ को ढीला करना है।

बहरहाल, राहुल गांधी की विदेश यात्राओं ने अतीत में राजनीतिक विवादों को जन्म दिया है। इंग्लैंड, जर्मनी और अमेरिका में उनके पिछले भाषणों में उन्होंने मोदी सरकार को जबरदस्त निशाना बनाया है। भाजपा का मानना ​​है कि गांधी की बयानबाजी और मोदी सरकार पर हमले विदेशों में भारत को कमजोर और अपमानित करते हैं। उनका तर्क है कि घरेलू असहमतियों को विदेशी मंचों पर नहीं बढ़ाया जाना चाहिए। लेकिन कांग्रेस का तर्क है कि विदेश में रह रहे भारतीयों को मोदी की असलियत बताना जरूरी है।

राहुल की अमेरिका यात्रा का कार्यक्रम

राहुल गांधी 8 और 9 सितंबर को टेक्सस और वाशिंगटन डीसी में भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ने एक्स पर लोगों को इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित किया है। संगठन की वेबसाइट के अनुसार, टेक्सस की बैठक डलास में टोयोटा म्यूजिक फैक्ट्री में होगी। वाशिंगटन डीसी कार्यक्रम सोमवार को शाम 5-8 बजे तक डलेस हवाई अड्डे के पास हिल्टन वाशिंगटन डलेस में आयोजित किया जाएगा। गांधी की यात्रा के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि गांधी से "अपने सपनों के भारत" पर चर्चा करने की उम्मीद है। एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस नेता ने कहा, “आम चुनावों के बाद, जिस तरह से एलओपी के पद को प्रमुखता मिली है, दुनिया राहुल गांधी को सुनना चाहती है…लोग लोकतंत्र और संविधान पर उनके विचार सुनना चाहते हैं…वे जानना चाहता हैं कि भारत का भविष्य कैसा होगा..गांधी बताएंगे कि कांग्रेस देश के लिए क्या कर रही है।”