ममता प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के बीच जा पहुंचीं- 'दीदी आई है, कोई कार्रवाई नहीं होगी'

02:16 pm Sep 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

शनिवार को एक आश्चर्यजनक कदम में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के साल्ट लेक इलाके में स्वास्थ्य भवन के बाहर आंदोलन स्थल पर प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों से मुलाकात की। यह डॉक्टरों और राज्य सरकार के बीच गतिरोध बिगड़ने के कुछ दिनों बाद आया है। प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को बातचीत में शामिल होने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया था कि वे न्याय नहीं बल्कि उनकी "कुर्सी" चाहते हैं। इसके बाद ममता ने इस्तीफा देने की पेशकश की थी।

प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों को संबोधित करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि 'मैं यहां आपकी 'दीदी' बनकर आई हूं, आपकी सीएम नहीं' और अपील कर रही हूं कि आप लोग काम पर लौटें। आपकी सारी समस्याओं का समाधान होगा। उन्होंने आगे कहा कि ''मैं आप लोगों को मजबूर नहीं कर सकती। मैं केवल आपसे अपील कर सकती हूं। जब सीपीआईएम सत्ता में थी तो मैंने 26 दिनों तक भूख हड़ताल की थी। यह मेरा आखिरी प्रयास है. मैं वादा करती हूं कि कोई अन्याय नहीं होगा। यह यूपी नहीं है। आप लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।”

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा समय मांगने और समाधान का वादा करने के बाद प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टर सरकार के साथ बैठक करने और ट्रेनी डॉक्टर के लिए न्याय की अपनी मांगों पर चर्चा करने के लिए सहमत हो गए हैं। उन्होंने कहा, ''हम अपनी पांच सूत्री मांगों को लेकर सरकार से किसी भी चर्चा के लिए तैयार हैं। यह अनुचित मांगें नहीं हैं।”

इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए तृणमूल कांग्रेस ने जूनियर डॉक्टरों से अपनी हड़ताल खत्म करने और काम शुरू करने का आग्रह किया। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि देखभाल की कमी के कारण एक कैंसर रोगी को भर्ती नहीं किया जा सका। पोस्ट में कहा गया, ''डॉक्टरों की हड़ताल के कारण कैंसर मरीज असहाय हो गये हैं। मरीज़ अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। डॉक्टरों के लिए काम पर वापस लौटना अनिवार्य है। हम प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से सेवाएं फिर से शुरू करने और अपनी शपथ पर कायम रहने का आग्रह करते हैं!''

सीपीएम नेता साजिश के आरोप में गिरफ्तारः इस बीच कोलकाता में एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम हुआ है। स्वास्थ्य भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों पर हमले की साजिश रचने के आरोप में सीपीआई (एम) नेता कलाटन दासगुप्ता को एक अन्य व्यक्ति के साथ गिरफ्तार किया गया। ये गिरफ्तारियां टीएमसी नेता कुणाल घोष द्वारा एक ऑडियो क्लिप जारी करने के बाद हुईं, जिसमें ममता बनर्जी सरकार को बदनाम करने की साजिश की बात कही गई थी। क्लिप सार्वजनिक होने के बाद पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया।

सीपीआई (एम) नेता अनादि कुमार शॉ ने कहा है कि "हम आरजी कर में महिला डॉक्टर की हत्या के लिए न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। दूसरे, इस मामले में सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने वाले पुलिस आयुक्त को इस्तीफा देना चाहिए। तीसरा, ममता बनर्जी शीर्ष पर बैठी हैं। स्वास्थ्य विभाग जहां भ्रष्टाचार व्याप्त है, हम मांग कर रहे हैं कि ममता बनर्जी को भी इस्तीफा देना चाहिए। ये तीन मांगें हैं जिनके लिए हम लड़ रहे हैं।

यह दावा करते हुए कि सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टरों की एक महीने से अधिक समय तक चली हड़ताल के दौरान 29 लोगों की जान चली गई, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रत्येक परिवार के सदस्य को 2 लाख रुपये का "सांकेतिक" मुआवजा देने की घोषणा की। ममता ने शुक्रवार को एक्स पर कहा था-  “यह दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है कि जूनियर डॉक्टरों द्वारा लंबे समय से काम बंद करने के कारण स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान के कारण हमने 29 अनमोल जिंदगियां खो दी हैं… शोक संतप्त परिवारों की मदद के लिए, राज्य सरकार ने एक सांकेतिक वित्तीय घोषणा की है। प्रत्येक मृत व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये की राहत दे रहे हैं।”