कोरोना: विश्वविद्यालयों में सितंबर से शुरू हो नया सत्र, यूजीसी ने दी सलाह

10:46 am Apr 30, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को सुझाव दिया है कि नए छात्रों के लिए कक्षाएं 1 सितंबर, 2020 से शुरू की जाएं और पुराने छात्रों के लिए इन्हें 1 अगस्त, 2020 से शुरू किया जाए। यूजीसी ने कहा है कि नए छात्रों के लिए एडमिशन प्रोसेस को अगस्त में शुरू किया जाए। ये सुझाव कुहाड कमेटी की ओर से यूजीसी को दिए गए थे। यूजीसी ने इसे लेकर गाइडलाइंस और प्रस्तावित एकेडमिक कैलेंडर भी जारी किया है। 

ग्रेजुएशन बैच के छात्रों के लिए यूजीसी पहले ही विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को सलाह दे चुका है कि वे अपने फ़ाइनल इयर या टर्मिनल सेमेस्टर के एग्जाम 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करा लें और महीने के अंत तक रिजल्ट भी घोषित कर दें। 

यूजीसी ने साफ़ किया है कि विश्वविद्यालय और कॉलेज ऑफ़लाइन या ऑनलाइन एग्जाम ले सकते हैं और परीक्षा का समय 3 घंटे से घटाकर 2 घंटे किया जा सकता है। यह भी कहा गया है कि एग्जाम्स के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को फ़ॉलो किया जाए। 

2020-21 के एकेडमिक सत्र में सर्दियों की छुट्यिों को ख़त्म किया जा सकता है क्योंकि कोरोना संकट के कारण पहले ही लंबे समय तक कॉलेज बंद रह चुके हैं। माना जा रहा है कि 2020-21 के पहले सेमेस्टर के एग्जाम जनवरी 2021 और दूसरे सेमेस्टर के एग्जाम मई-जून में हो सकते हैं और 2021-22 का एकेडमिक सत्र 2 अगस्त से शुरू हो सकता है।