कोरोना की यह लहर अप्रैल में शिखर पर होगी: एसबीआई रिपोर्ट

09:42 pm Mar 25, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना संक्रमण के मामलों में जो तेज़ी आई है वह अगले महीने यानी अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में अपने शिखर पर होगी। यानी हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मामले अप्रैल तक बढ़ते रहने के आसार हैं। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यानी एसबीआई ने एक रिपोर्ट में यह आशंका जताई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोरोना संक्रमण में यह तेज़ी साफ़ तौर पर दूसरी लहर की ओर संकेत देते हैं। 

कितने दिन तक कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर रहेगी, इसकी संभावना भी रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट का अनुमान है कि दूसरी लहर 100 दिन तक रह सकती है। दूसरी लहर को 15 फ़रवरी से गिना जा सकता है। 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अब तक जैसी स्थिति दिख रही है उससे लगता है कि दूसरी लहर में क़रीब 25 लाख लोग संक्रमित होंगे। 

संक्रमण से पार पाने के लिए जो केंद्र सरकार ने रणनीति अपनाई है उस बारे में भी रिपोर्ट में कहा गया है। तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो 1 अप्रैल से लागू होंगे। इसके तहत दिशा निर्देश में कहा गया है कि हर राज्य और केंद्र-शासित क्षेत्र अपने आकलन और अपनी ज़रूरत के हिसाब से स्थानीय, शहर-कस्बा, डिवीजन-सब डिवीज़न के स्तर पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

इस पर एसबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन या पाबंदियाँ अप्रभावी रही हैं और बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान ही एक उम्मीद की कीरण है जिससे इस लड़ाई को जीता जा सकता है। 

रिपोर्ट में राज्यों में टीकाकरण की गति में वृद्धि के लिए भी सुझाव दिया गया है। मौजूदा समय में 34 लाख से बढ़ाकर 40-45 लाख प्रतिदिन टीकाकरण करने का मतलब है कि 45 साल से अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण अब से चार महीने में पूरा किया जा सकता है।

एसबीआई की यह रिपोर्ट सचेत होने का इशारा करती है। यह इसलिए कि कोरोना के मामलों में बेतहाशा उछाल जारी है और बीते 24 घंटों में संक्रमण के नए मामलों का जो आँकड़ा सामने आया है, वह डराने वाला है। नए मामलों का यह आँकड़ा 53,476 है और इस दौरान 251 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा बीते 5 महीनों में सबसे ज़्यादा है। इस दौरान 26,490 लोगों ने इस महामारी को मात दी है। 

देश में अब तक 1,17,87,508 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 1,60,730 लोगों की मौत हो चुकी है। देश भर में एक्टिव मामलों की संख्या 3,92,290 है। 

चिंता इस बात से भी बढ़ रही है कि कोरोना के कई नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि 18 राज्यों में एक नए 'डबल म्यूटैंट' वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। हालाँकि यह साफ़ नहीं है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में जो तेज़ी दिख रही है वह इस नये स्ट्रेन की वजह से है या नहीं। 

कोरोना का यूके स्ट्रेन यानी इंग्लैंड में पाया गया नये क़िस्म का कोरोना संक्रमण पंजाब में तेज़ी से फैला है। दो दिन पहले ही पंजाब में कोरोना संक्रमण के 401 सैंपल में से 81 फ़ीसदी यूके स्ट्रेन के ही वायरस मिले हैं। यह वह वायरस है जो सामान्य कोरोना के मुक़ाबले 70 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलता है।