राहुल गांधी ने टेक्सास यूनिवर्सिटी में भारत के करोड़ों एकलव्यों की कहानी क्यों सुनाई

09:48 am Sep 09, 2024 | सत्य ब्यूरो

टेक्सास यूनिवर्सिटी में सवालों के दौरान राहुल गांधी ने उल्टा सवाल किया कि क्या आप लोगों ने एकलव्य की कहानी सुनी है। राहुल के सवाल पर सन्नाटा छा गया। इसके बाद राहुल ने खुद बताना शुरू किया। टेक्सास यूनिवर्सिटी के सेशन का यह हिस्सा काफी बेहतरीन है। राहुल गांधी ने कहा-  यदि आप यह समझना चाहते हैं कि भारत में क्या हो रहा है, तो यहां हर दिन लाखों-करोड़ों एकलव्य कहानियाँ हैं। हुनर जानने वाले लोगों को दरकिनार किया जा रहा है - उन्हें काम करने या पनपने की अनुमति नहीं दी जा रही है, और यह हर जगह हो रहा है। कौशल का सम्मान करना और उन्हें वित्तीय और तकनीकी रूप से समर्थन देकर ही आप भारत की क्षमता को उजागर करेंगे। आप केवल 1-2 प्रतिशत आबादी को सशक्त बनाकर भारत की शक्ति को उजागर नहीं कर सकते। 

राहुल ने कहा-  यह मेरे लिए दिलचस्प नहीं है। मैं इसे लेकर बहुत जुनूनी हूं। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं: कुछ समय पहले, जब हम सरकार में थे, हमने कौशल विकास पर चर्चा की थी। डॉ. मनमोहन सिंह जी द्वारा कौशल विकास के लिए नियुक्त किये गये सज्जन मुझसे मिलने आये। उन्होंने आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) बनाने और उनमें प्लंबिंग, हेयरकटिंग, बढ़ईगीरी और इसी तरह के व्यवसायों के लिए प्रशिक्षकों को नियुक्त करने की अपनी योजना के बारे में बताया। जैसे ही मैंने सुना, मैंने उनसे एक सवाल पूछा: यदि आप इन आईटीआई का निर्माण कर रहे हैं और दस लाख नाइयों (Barbers) को प्रशिक्षित कर रहे हैं, तो कौशल वास्तव में आईटीआई में नहीं हैं; कौशल खुद नाइयों के पास हैं। 

राहुल गांधी ने कहा कि आईटीआई की जगह सर्टिफिकेशन सेंटर क्यों नहीं बनाए जाते और भारत में हर नाई तक क्यों नहीं पहुंचा जाता? आप प्रमाणित होने वाले हर नाई को इनाम की पेशकश कर सकते हैं। यदि आपके पास भारत में दस लाख नाई हैं और प्रत्येक को उसके साथियों द्वारा सर्टिफिकेशन सेंटर में भेजा जाता है, तो आप कुछ महीनों में एक लाख नाई को प्रशिक्षित कर सकते हैं। एक लाख नाइयों को प्रशिक्षित करने में कितना समय लगेगा? दो महीने? तीन महीने? उसने मुझे ऐसे देखा जैसे मैं पागल हो गया हूं क्योंकि उसका मानना ​​था कि कौशल आईटीआई में हैं। जबकि कौशल नाई, प्लंबर और बढ़ई के पास हैं; वे कौशल नेटवर्क हैं। तो, हम इसका इस्तेमाल दूसरों को प्रशिक्षित करने के लिए क्यों नहीं कर रहे हैं?

हाल ही में, मैं सुल्तानपुर से गुजरा और एक मोची से बात की। उन्होंने मुझे बताया कि चालीस साल तक काम करने के बावजूद, उनके पिता को छोड़कर किसी ने कभी उनका सम्मान नहीं किया।


-राहुल गांधी, नेता विपक्ष 9 सितंबर सोर्सः टेक्सास यूनिवर्सिटी नेटवर्क

उन्होंने लखनऊ में जूते बनाने वालों के लिए एक योजना का जिक्र किया और वहां चले गये। जब उन्होंने पूछा कि वे क्या करेंगे, तो उन्होंने कहा कि वे उसे जूते बनाना सिखाएंगे। लेकिन वह चालीस वर्षों से सुल्तानपुर में जूते बना रहा है, जबकि दूसरों को यह बनाना सिखा सकता है। कौशल कहाँ हैं, इसके बारे में एक बुनियादी विसंगति है। भारत में कौशल की कमी नहीं है; इसमें कौशल के प्रति सम्मान का अभाव है। दुनिया में सबसे अच्छे बढ़ई (कारपेंटर) भारत में हैं, लेकिन उनके कौशल का सम्मान नहीं किया जाता है। कोई भी उनकी क्षमताओं को स्वीकार नहीं करता या उन्हें कुछ महत्वपूर्ण बनाने का मौका नहीं देता। आप कौशल का सम्मान किए बिना उद्योग नहीं बना सकते।

बेरोजगारी खत्म करने का रास्ता क्या हैः राहुल गांधी ने कहा कि एक समस्या जिसे आप हल नहीं कर सकते यदि आप मौजूदा रास्ते पर चलते रहें। हमारे ब्लू-कॉलर श्रमिकों के लिए नौकरियां पैदा करने के रास्ते पर भारत नहीं है। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप इसी रास्ते पर बने रहेंगे तो आप इसे हासिल नहीं कर पाएंगे। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का एकमात्र तरीका चीजों का उत्पादन शुरू करना, विनिर्माण शुरू करना है।

मोबाइल का उदाहरण

राहुल गांधी ने अपनी बात मोबाइल का उदाहरण देकर समझाया। राहुल ने कहा-  मैन्यूफैक्चरिंग सीधे सेल फोन के उत्पादन से शुरू नहीं होती है। यह एक प्रक्रिया है, और यदि आप निर्माण करना चाहते हैं तो आपको और ऊपर जाना होगा। कई लोग कहते हैं, 'अरे नहीं, हम सीधे सेल फोन बना सकते हैं। हालाँकि, सेल फोन भारत में निर्मित नहीं होते हैं; वे यहां असेंबल किए जाते हैं। उपकरण चीन से आते हैं, और उन को भारत में असेंबल किया जाता है। चीन उन उपकरणों या कलपुर्जों को विकसित कर सकता है। इसका कारण यह है कि उनके पास एक विशाल बुनियादी ढांचा है जो पहले कई अलग-अलग उत्पादों का निर्माण कर चुका है। इसलिए आप मूलभूत कदमों से बच नहीं सकते।

राहुल ने कहा आपको उत्पादन के लिए एक नजरिये की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, हमारा जीएसटी उत्पादन के विरुद्ध बनाया गया है; यह उपभोग (खपत) को पुरस्कार देता है और उत्पादन को दंडित करता है। उत्पादन करने वाले राज्यों को नुकसान होता है। बड़े एकाधिकार उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। वे नए खिलाड़ियों को बाज़ार में प्रवेश करने से रोकने के लिए नीति को प्रभावित करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि भारत उत्पादन शुरू करे तो ये कुछ मुद्दे हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि भारत बिना किसी समस्या के उत्पादन कर सकता है। मेरा मानना ​​​​है कि भारत चीन के साथ मुकाबला कर सकता है यदि देश खुद को उत्पादन के लिए तैयार करता है और हुनर का सम्मान करना शुरू कर देता है। तमिलनाडु जैसे राज्य पहले ही इसका प्रदर्शन कर चुके हैं। ऐसा नहीं है कि राज्यों ने ऐसा नहीं किया है; महाराष्ट्र और कर्नाटक ने कुछ हद तक प्रगति दिखाई है। उत्पादन तो हो रहा है, लेकिन उस पैमाने पर और आवश्यक समन्वय के साथ नहीं।

राहुल गांधी ने कहा- उदाहरण के लिए, भारत के किसी भी जिले को लें, और आपको उत्पादन का एक पारंपरिक नेटवर्क मिलेगा। मुरादाबाद में, आपको पीतल मिलेगा; मिर्ज़ापुर में, आपको कालीन मिलेंगे; बल्लारी में आपको जींस मिल जाएगी। हर जिले का एक ऐतिहासिक उत्पादन नेटवर्क है। इन उद्योगों को कितना समर्थन मिल रहा है? मुरादाबाद में पीतल उद्योग स्थापित करने के लिए, आपको बैंकिंग सहायता प्रदान करने, प्रौद्योगिकी को शामिल करने की आवश्यकता है, और मैं गारंटी देता हूं कि वे चीन के साथ मुकाबला कर लेंगे। आप ऐसा कर सकते हैं। हर जिले में, यदि आप बल्लारी जींस उद्योग को पर्याप्त निवेश के साथ समर्थन देते हैं और उनके लिए बैंक के दरवाजे खोलते हैं, तो उन्हें काम मिलेगा।

16 लाख करोड़ का कर्ज किन लोगों का माफ हुआ

राहुल गांधी ने छोटे-छोटे कारोबारियों की बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि हाल ही में सिर्फ 25 लोगों (बड़े उद्योगपतियों)  का 16 लाख करोड़ रुपये का बैंक लोन माफ किया गया है। क्या आपको एहसास है कि उस रकम से कितने उद्योग स्थापित किये जा सकते थे? कृषि लोन माफ़ी मीडिया का ध्यान आकर्षित करती है, लेकिन बिना कुछ बोले 16 लाख करोड़ रुपये बड़े लोगों के माफ कर दिए गए. और वह पैसा किसका है? यह करदाताओं का पैसा है, आपकी जेब से आ रहा है। 25 बड़े लोगों को इतना बड़ा मुफ़्त उपहार क्यों मिलना चाहिए? एक ही व्यक्ति को सभी बंदरगाहों, हवाईअड्डों और डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट पर नियंत्रण क्यों रखना चाहिए? जब आप ऐसा करते हैं, तो आप लोगों से संसाधन छीन रहे हैं। एक व्यवसाय द्वारा सभी हवाईअड्डों को चलाने और दूसरे द्वारा सभी बंदरगाहों को चलाने के बजाय, आपके पास 10, 15, या 20 होने चलाने वाले होने चाहिए। यह मोनोपोली आर्थिक गतिविधि के विनाश की ओर ले जाती है।

महिला सम्मानः बीजेपी-कांग्रेस का फर्क बताया

राहुल गांधी ने कहा कि इसकी शुरुआत ही उस नेगेटिव रवैये से होती है जो कई भारतीय पुरुषों का महिलाओं के प्रति होता है। मेरा मतलब हर एक भारतीय पुरुष से नहीं है, लेकिन बड़ी संख्या में भारतीय पुरुषों का महिलाओं के प्रति रवैया हास्यास्पद है। इसकी शुरुआत वहीं से होती है और यह महिलाओं के बारे में सोचने के एक खास तरीके को दर्शाता है। आप इसे राजनीतिक व्यवस्था, व्यापार जगत और हर जगह देखते हैं। मैं महिला सशक्तिकरण में विश्वास करता हूं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि महिलाओं को व्यवसाय में अवसर मिले, यदि वे अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं तो उन्हें आर्थिक रूप से समर्थन दिया जाए। महिलाओं के लिए भाग लेना आसान बनाएं। 

राहुल ने कहा महिलाओं के पास खास मुद्दे हैं जिनका हमें उनकी भागीदारी को सक्षम करने के लिए समाधान करने की आवश्यकता है। पहला कदम है महिलाओं को पुरुषों के बराबर देखना, यह स्वीकार करना कि वे वह सब कुछ कर सकती हैं जो एक पुरुष कर सकता है और उनकी ताकत को पहचानना है। यह बीजेपी और हमारे बीच वैचारिक टकराव का हिस्सा है। भाजपा और आरएसएस का मानना ​​है कि महिलाओं को पारंपरिक भूमिकाओं तक ही सीमित रखा जाना चाहिए - घर पर रहना, खाना बनाना और कम बोलना। हमारा मानना ​​है कि महिलाएं जो कुछ भी करना चाहती हैं, उसके लिए उन्हें आजादी होना चाहिए। 

नेता विपक्ष की भूमिका

राहुल गांधी ने कहा कि  मेरा मानना है कि विपक्ष के नेता के रूप में मेरी भूमिका भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता के मूल्यों को शामिल करना है। मुझे लगता है कि हमारी राजनीतिक व्यवस्था में, सभी दलों में, जो कमी है, वह है प्रेम, सम्मान और विनम्रता।अगर आप आज से पांच साल बाद मुझसे पूछें कि क्या मैं खुद को सफल मानता हूं, तो मैं इसे इन तीन चीजों से मापूंगा: क्या मैंने प्रेम के विचार को भारतीय राजनीति में सबसे आगे लाने में मदद की है? क्या मैंने स्वयं सहित राजनेताओं को अधिक विनम्र बना दिया है? और क्या मैंने भारतीय लोगों के मन में एक दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ाया है?