लखनऊ शिफ़्ट कर सकती हैं प्रियंका, यूपी चुनाव 2022 पर रहेगा फ़ोकस 

08:39 am Jul 02, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अब लखनऊ को अपना ठिकाना बना सकती हैं। बुधवार को केंद्र सरकार ने प्रियंका को उनका नई दिल्ली स्थित सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस दिया था। 

मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक़, प्रियंका उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सियासी ज़मीन को मजबूत करने के लिए लखनऊ में ही रहेंगी। यहां से प्रदेश कांग्रेस के संगठन के कामकाज पर भी वह नज़र रख सकेंगी। हालिया दिनों में प्रियंका ख़ासी सक्रिय रही हैं और उनका पूरा ध्यान उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है। 

प्रियंका कांग्रेस महासचिव होने के साथ ही उत्तर प्रदेश की प्रभारी भी हैं। उत्तर प्रदेश में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष के चयन से लेकर जिला, शहर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के गठन पर भी प्रियंका की नज़र है।

ऐसे में कांग्रेस के सियासी आधार को मजबूत करने के मद्देनजर लखनऊ उनके लिए मुफीद जगह होगी। 

कौल हाउस में रहेंगी

बताया गया है कि प्रियंका लखनऊ स्थित कौल हाउस में शिफ़्ट कर सकती हैं। यह घर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मामी शीला कौल का है। शीला कौल भी कांग्रेस में रही थींं। यह बंगला गोखले मार्ग पर है और कई सालों से बंद पड़ा है लेकिन अब इसे साफ-सफाई कर बेहतर बनाया जा रहा है। ऐसे में कौल हाउस में आने वाले दिनों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जमावड़ा देखने को मिल सकता है। 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को जिंदा करने में जुटीं प्रियंका गांधी ने सोनभद्र में आदिवासियों के नरसंहार का मामला हो, नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ हो रहे प्रदर्शनों का मामला हो, लॉकडाउन के दौरान घर लौट रहे प्रवासी श्रमिकों को हुई परेशानी का मसला हो, उत्तर प्रदेश में बिजली-पानी की क़ीमतें बढ़ने से लेकर शिक्षक भर्ती मामला या जनहित से जुड़ा कोई और मुद्दा, लगातार आवाज़ उठाई है। 

प्रियंका ख़ुद को दमदार विपक्षी नेता के रूप में स्थापित करने में जुटी हैं। प्रियंका गांधी को बंगला खाली करने का नोटिस मिलने पर देखिए वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का वीडियो - 

इससे पहले केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रियंका गांधी से कहा था कि वह नई दिल्ली में उन्हें मिला सरकारी बंगला 1 अगस्त को खाली कर दें। प्रियंका के बंगले का पता 35, लोदी एस्टेट है। प्रियंका 1997 से इस बंगले में रह रही हैं। प्रियंका इस बंगले का किराया भी देती हैं। 

केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि उनके बंगले का आवंटन रद्द कर दिया गया है क्योंकि अब उनके पास स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की सुरक्षा नहीं है। पिछले साल सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई थी। तब इसे लेकर ख़ासा हंगामा हुआ था। 

ऐसे नोटिसों से नहीं डरते: कांग्रेस

केंद्र सरकार की ओर से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को उनका नई दिल्ली स्थित सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस मिलने पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि प्रियंका गांधी के उत्तर प्रदेश में सक्रिय होने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विचलित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इतनी गिर गयी है कि प्रियंका गांधी को मकान खाली करने का नोटिस दे दिया। 

सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कांग्रेस नेतृत्व से नफरत की भावना और बदले की नीति जगजाहिर है। उन्होंने कहा कि पूरे देश ने देखा कि मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के परिवार और पूर्व प्रधानमंत्रियों राजीव गांधी और एचडी देवेगौड़ा से एसपीजी की सुरक्षा वापस ले ली, क्योंकि मोदी ख़ुद को बढ़ा दिखाकर सबको नीचा दिखाना चाहते थे। 

कांग्रेस नेता ने कहा कि न तो प्रियंका और न ही कांग्रेस नेतृत्व ऐसे नोटिसों से डरने वाला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लगातार जनता की आवाज़ उठाती रहेगी।