पीएम के 'मन की बात' को कांग्रेस ने 'मौन की बात' क्यों बताया?

07:37 pm Apr 30, 2023 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर माह प्रसारित होने वाले रेडियो प्रसारण 'मन की बात' के 100 एपिसोड पूरे होने पर एक ख़ास कार्यक्रम किया गया। केंद्रीय मंत्रियों और सरकार के लोगों ने तो इसकी जमकर तारीफ़ की ही, खास कार्यक्रम में बुलाए गए फिल्म जगत से जुड़े लोगों ने भी इसकी जमकर तारीफ़ की। किसी ने कहा कि प्रधानमंत्री देश के हर किसी के बारे में जानते हैं, तो किसी ने कहा कि 'मोदी जी देश के लोगों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं, यह महान नेता की पहचान है...'। लेकिन कांग्रेस ने मोदी सरकार के मन की बात कार्यक्रम की तीखी आलोचना की है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, "आज फेकू मास्टर स्पेशल है। मन की बात का 100वां दिन बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। लेकिन यह चीन, अडानी, बढ़ती आर्थिक असमानता, आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती महंगाई, जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले, महिला पहलवानों का अपमान, किसान संगठनों से किए गए वादों को पूरा न करने, भ्रष्टाचार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर 'मौन की बात' है।"

उन्होंने ट्वीट में आगे कहा, 'आईआईएम रोहतक मन की बात के प्रभावों पर कुछ छेड़छाड़ वाला अध्ययन करता है, जबकि इसके निदेशक की अकादमिक साख पर खुद शिक्षा मंत्रालय ने सवाल उठाए हैं।' इस तरह कांग्रेस ने मन की बात कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चुप्पी को लेकर पीएम मोदी पर कटाक्ष किया। 

बहरहाल, 100वीं कड़ी को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मन की बात कई जन आंदोलनों को पैदा करने में एक उत्प्रेरक रही है। उन्होंने कहा, चाहे वह 'हर घर तिरंगा' हो या 'कैच द रेन', मन की बात ने जन आंदोलनों को गति दी है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने में मन की बात माला के धागे की तरह है, जो प्रत्येक मोती को एक साथ रखती है।

बीजेपी शासित राज्यों के केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने देश भर के विभिन्न स्थानों पर प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना।

इस मौके पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में फिल्म से जुड़े कई लोग शामिल हुए। उनमें माधुरी दीक्षित, शाहिद कपूर, शैलेश लोढ़ा, गायिका अनुराधा पौडवाल, सोनू निगम, एकता कपूर, रोहित शेट्टी सहित कई जानी-मानी हस्तियां शामिल थीं। 

एएनआई से बातचीत में रोहित शेट्टी ने कहा, 'एक प्रेरणा मिली कि एक नेता अगर हमारा मार्गदर्शन करे तो क्या कुछ नहीं हो सकता है। मन की बात का मतलब ये नहीं कि प्रधानमंत्री सिर्फ अपनी बात कर रहे हैं वो लोगों के दिल की बात भी सुन रहे हैं। सिर्फ सुन ही नहीं रहे हैं बल्कि इससे कितने सारे लोगों को फायदा हुआ है। हमारे पास एक ऐसे नेता हैं जिनकी बात लोग सुनते हैं उनसे प्रेरणा ले रहे हैं।' उन्होंने आगे यहाँ तक कहा कि मैं चाहता हूं कि जल्द ही इसके 200 एपिसोड हों और फिर 1000 एपिसोड हों।

रिपोर्ट के अनुसार, शाहिद कपूर ने कहा, 'मोदी जी देश के लोगों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं, यह महान नेता की पहचान है। इतिहास में जो भी महान राजा या नेता हुए हैं वो हमेशा लोगों से जुड़े हुए रहे हैं।' उन्होंने आगे कहा कि मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूं कि मुझे यहां बुलाया गया।