केरल सीरियल ब्लास्टः ईसाई शख्स ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया

07:46 pm Oct 29, 2023 | सत्य ब्यूरो

केरल के त्रिशूर जिले में एक व्यक्ति ने कलामासेरी धर्म सभा में सिलसिलेवार विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने कहा कि डोमिनिक मार्टिन नामक शख्स ने कन्वेंशन सेंटर में बम लगाने का दावा किया है। इस सेंटर में रविवार सुबह तीन विस्फोट हुए थे। जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 40 लोग जख्मी हो गए थे।

केरल के एडीजीपी (कानून और व्यवस्था) एमआर अजित कुमार ने कहा, "एक व्यक्ति ने त्रिशूर ग्रामीण के कोडकारा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया है और दावा किया है कि उसने ऐसा किया है। उसका नाम डोमिनिक मार्टिन है और उसका दावा है कि वह उसी धर्म समूह से है। हम इसकी पुष्टि कर रहे हैं। हम इस मामले के सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं...विस्फोट हॉल के मध्य भाग में हुआ था।''

लोकल पुलिस ने अभी कुछ नहीं कहा है। लेकिन सरेंडर करने वाले शख्स से पूछताछ की जा रही है। शुरुआती जांच में कहा गया है कि विस्फोटक एक टिफिन बॉक्स में भरा गया था और पहला विस्फोट सुबह 9:40 बजे हुआ। केरल के पुलिस महानिदेशक शेख दरवेश साहेब ने कहा कि हमले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का इस्तेमाल किया गया।

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार सुबह 10 बजे सचिवालय में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। वो इन विस्फोटों पर एक उच्चस्तरीय बैठक भी बुला रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा- "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। एर्नाकुलम में सभी शीर्ष अधिकारी वहां हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है और जांच के बाद हमें सुबह तक अधिक जानकारी मिलेगी।"

इस घटना की जांच केंद्रीय एजेंसी एनआईए भी कर रही है। उसने मौके से सबूत जुटाए हैं। 

केरल में बम धमाके के बाद उत्तर प्रदेश ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है, वहीं आतंकवाद निरोधी दस्ते को भी अलर्ट कर दिया गया है। पिछले दिनों मिले नए इनपुट की जांच के लिए एटीएस की टीमों को लगाया गया है।

अधिकारियों ने इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध से संबंधित सभी कार्यक्रमों की बारीकी से निगरानी करने के आदेश भी दिए हैं। कानपुर, मेरठ, वाराणसी, अलीगढ, लखनऊ, हापुड़, बागपत, बरेली, रामपुर और आगरा समेत जिलों में विशेष निगरानी रखने के आदेश दिये गये हैं।