अर्शदीप सिंह को खालिस्तान से जोड़ने पर विकिपीडिया तलब

06:21 pm Sep 05, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारतीय क्रिकेटर अर्शदीप सिंह से पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैच में एक ग़लती हुई और सोशल मीडिया पर ट्रोलर उनके ख़िलाफ़ टूट पड़े। कोई उन्हें देशद्रोही तो कोई अलगाववादी खालिस्तान से जोड़कर खिंचाई करने लगा। ट्रोल तो ट्रोल, विकिपीडिया जैसी ओपन-सोर्स वेबसाइट पर भी उनको खालिस्तान से जोड़ने वाली ग़लत जानकारी डाल दी गई। हालाँकि विकिपीडिया संपादकों द्वारा इन बदलावों को 15 मिनट के भीतर पहले की तरह कर दिया गया। अब इस ग़लत जानकारी डालने के मामले में भारत सरकार ने कार्रवाई शुरू की है।

रिपोर्टों के अनुसार सरकार ने कहा है कि ऐसी ग़लत सूचना डालने से अर्शदीप और उनके परिवार पर ख़तरा हो सकता है। इसके अलावा ऐसी जानकारी से सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ सकता है।

अर्शदीप पर पूरा विवाद शुरू हुआ रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक सुपर 4 एशिया कप मुकाबले से। 18वें ओवर को रवि बिश्नोई ने फेंका, पाकिस्तान को क्रीज पर खुशदिल शाह और आसिफ अली के साथ 34 रन चाहिए थे। तीसरी गेंद पर आसिफ अली ने स्वीप शॉट खेला, गेंद हवा में चली गई और अर्शदीप सिंह के लिए कैच आसान लग रहा था। हालाँकि, गेंद उनके हाथ से निकल गई और कैच छूट गया। फिर अर्शदीप सिंह को अंतिम ओवर करने के लिए चुना गया, लेकिन वह सात रन का बचाव नहीं कर सके।

बहरहाल, अब विकिपीडिया के मामले ने तूल पकड़ लिया है। रिपोर्ट है कि भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सोमवार को विकिपीडिया के अधिकारियों को यह बताने के लिए तलब किया कि कैसे क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के पेज पर उन्हें अलगाववादी खालिस्तानी आंदोलन से जोड़ने वाली फर्जी जानकारी प्रकाशित की गई थी। एनडीटीवी ने मीडिया रिपोर्टों के हवाले से ख़बर दी है कि केंद्र का मानना ​​है कि यह ग़लत सूचना सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ सकती है और क्रिकेटर के परिवार के लिए क़ानून-व्यवस्था की स्थिति भी पैदा कर सकती है।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि एक उच्च-स्तरीय पैनल विकिपीडिया के अधिकारियों से एहतियाती जाँच के तहत पूछताछ कर सकता है और यहाँ तक ​​​​कि कारण बताओ नोटिस भी जारी कर सकता है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज को संपादित करने के लिए जिस आईपी एड्रेस का उपयोग किया गया था, वह वही आईपी एड्रेस था जिसने पाकिस्तानी सेना और परवेज मुशर्रफ के संदर्भों को संपादित किया था।

2014 में उसी आईपी का उपयोग यूएई विकिपीडिया पेज को संपादित करने के लिए किया गया था जिसमें पाकिस्तानी सेना के महत्वपूर्ण संदर्भ थे। अर्शदीप के विकिपीडिया पेज में खालिस्तानी संदर्भ डालने के लिए 4 सितंबर को उसी आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया था।

बता दें कि आख़िरी ओवरों में एक अहम कैच छोड़ने के बाद सिंह को कुछ यूज़रों द्वारा सोशल मीडिया पर तीखे हमलों का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने यह मैच पांच विकेट से जीत लिया।

हालाँकि, भारत के बल्लेबाज और टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने युवा गेंदबाज अर्शदीप का समर्थन करते हुए कहा कि उच्च दबाव वाले खेल में कोई भी गलती कर सकता है, और उनसे सीखना और आगे बढ़ना अहम है। ट्रोलिंग के ख़िलाफ़ कई पूर्व क्रिकेटरों से अर्शदीप को समर्थन मिला। युवा भारतीय तेज गेंदबाज के समर्थन में प्रशंसक भी सामने आए हैं।