Good friends at COP28: इंटरनेट पर छा गई मेलोनी और मोदी की सेल्फी

10:00 am Dec 02, 2023 | सत्य ब्यूरो

इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कुछ घंटे पहले अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर पीएम मोदी के साथ सेल्फी पोस्ट की। 46 साल की इतालवी नेता ने अपने कैप्शन और हैशटैग के साथ नेटिज़न्स का ध्यान आकर्षित किया, जिसमें #मेलोडी लिखा था, जो दोनों नेताओं के उपनाम पर एक लोकप्रिय नाटक है। इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक मेलोडी पर करीब 57000 पोस्ट लोगों ने सोशल मीडिया पर डाली है जो हर सेकंड बढ़ रही है।

इस रिपोर्ट को अपडेट करते समय, पोस्ट को 110,000 से अधिक लाइक और कई हजार टिप्पणियां मिली थीं, जिससे पता चलता है कि विश्व राजनीति की दो शक्तिशाली हस्तियां ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पसंदीदा हैं। 

मेलोनी और मोदी की मुलाकात दुबई में COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई। इससे पहले 1 दिसंबर को, पीएम मोदी ने मेलोनी के साथ एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें कहा गया था कि भारत और इटली एक स्थायी और समृद्ध भविष्य की तलाश में हैं। पीएम ने एक्स (ट्विटर ) पर लिखा, "#COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर इटली की पीएम @जियोर्जियामेलोनी के साथ मुलाकात। मुझे समृद्ध और टिकाऊ भविष्य के लिए भारत और इटली के संयुक्त प्रयासों पर भरोसा है।"

दोनों नेताओं के बीच दोस्ती वाली मुलाकात पहली बार इस साल सितंबर में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में सामने आई थी। जब मेलोनी ने हाथ मिलाया तो पीएम मोदी ने मेलोनी का स्वागत किया और एक संक्षिप्त बातचीत के बाद जोर-जोर से हंसने लगे।

फिर उन्होंने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर एक प्यारे संदेश के साथ शुभकामनाएं दीं। जिसमें लिखा था: "जन्मदिन की शुभकामनाएं @नरेंद्र मोदी। एक दोस्त भविष्य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और इटली के करीब एक महान राष्ट्र के इतिहास पर गर्व करता है।"


जी20 शिखर सम्मेलन से पहले, मेलोनी ने मार्च में अपनी पहली यात्रा पर भारत का दौरा किया था, जब दोनों नेता विभिन्न द्विपक्षीय बैठकों में शामिल हुए थे। विशेष रूप से, इतालवी नेता की नई दिल्ली यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की वर्षगांठ के अवसर पर हुई।

हालांकि भारत में भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस पर विवाद खड़ा करने की कोशिश की। स्वामी की टिप्पणी इतनी गैरजिम्मदाराना और स्तरहीन है कि उसका प्रकाशन हम सत्यहिन्दी पर नहीं कर रहे हैं। उन्होंने शनिवार 2 दिसंबर को सुबह विवादास्पद ट्वीट किया। जिस पर मोदी समर्थकों ने स्वामी को करारा जवाब दिया। मोदी समर्थकों ने स्वामी को लिखा- एक प्रधानमंत्री के लिए आपकी टिप्पणी ठीक नहीं है। कुछ ने स्वामी को लिखा- आप चरित्र पर ऊंगली उठा रहे हैं।

कुछ लोगों ने मेलोनी और मोदी की फोटो को लेकर चुटीली टिप्पणियां भी की हैं। एक ट्विटर यूजर ने सलाह दी है कि 2024 के चुनाव में प्रचार के लिए मोदी इटली की पीएम मेलोनी को बुलाएं जैसे यह ट्वीट देखिए-

यह टिप्पणी भी देखिए। जिसमें ट्विटर यूजर इस दोस्ती को चीन से बेहतर बता रहा है।

इन साहब को भी सेल्फी दिलचस्प लगी।

बहरहाल, हजारों की तादाद में सोशल मीडिया पर टिप्पणियां हैं। कुछ लोगों ने पसंद किया तो कुछ ने इसमें और भी बातें तलाश कीं। लेकिन कुल मिलाकर यह सेल्फी इंटरनेट पर छा गई है।

हालांकि पीएम मोदी ने दुबई में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन, पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दुगान, स्वीडिश प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू सहित अन्य नेताओं से भी मुलाकात की। लेकिन चर्चा में मेलोनी के साथ सेल्फी ही रही।