उत्तर कोरिया में कोरोना फैला, 3 दिनों में लाखों केस, लॉकडाउन घोषित

10:32 am May 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तर कोरिया में कोरोना बुरी तरह फैल गया है और देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। रविवार को "बुखार" से 15 अतिरिक्त मौतों की सूचना मिली है। वहां की सरकारी मीडिया केसीएनए ने कहा कि कुल 42 लोग मारे गए, जिनमें 820,620 मामले थे और कम से कम 324,550 का इलाज किया जा रहा है। देश के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि इस बुखार ने उत्तर कोरिया में "बड़ी उथल-पुथल" पैदा कर दी है।

केसीएनए ने बताया कि देश के सभी प्रांतों, शहरों और काउंटियों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और काम करने वाली इकाइयां, उत्पादन इकाइयां और आवासीय इकाइयां बंद हो गई हैं।   

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को पुष्टि की थी कि राजधानी प्योंगयांग में अत्यधिक संक्रामक ओमाइक्रोन संस्करण का पता चला था, जिसमें किम ने देशव्यापी तालाबंदी का आदेश दिया था। कोविड मामलों को लेकर सरकार की पहली आधिकारिक स्वीकृति थी। महामारी की शुरुआत के बाद से बनाए गए दो साल के कोरोना वायरस नाकाबंदी की विफलता ने भी इसे बताया ।किम ने शनिवार को उत्तर कोरिया के आधिकारिक नाम का जिक्र करते हुए कहा, "डीपीआरके की स्थापना के बाद से हमारे देश में घातक बीमारी का प्रसार एक बड़ी उथल-पुथल है।  

उत्तर कोरिया की स्वास्थ्य प्रणाली बेहतर हालत में नहीं है। वहां दुनिया में सबसे खराब हेल्थ सिस्टम है। कोविड टीका, एंटीवायरल इलाज की दवाएं या बड़े पैमाने पर परीक्षण क्षमता नहीं है।उसने चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स योजना से कोविड के टीकों के प्रस्तावों को ठुकरा दिया था, लेकिन पेइचिंग और सियोल दोनों ने सहायता और टीकों के नए प्रस्ताव जारी किए हैं।

केसीएनए रिपोर्ट ने यह नहीं बताया कि क्या नए मामलों और मौतों ने कोविड -19 के लिए कोई टेस्टिंग की थी, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि देश अब परीक्षण और निदान के लिए संघर्ष कर रहा होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी है कि किम एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है - जो कि सातवां परीक्षण होगा - और यह किसी भी दिन भी हो सकता है। विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि किम उत्तर कोरिया की आबादी को विनाशकारी कोविड -19 के प्रकोप से ध्यान बंटाने के लिए अपनी परमाणु परीक्षण योजनाओं को तेज कर सकते हैं।