हरियाणाः कांग्रेस-आम आदमी पार्टी गठबंधन से खुश क्यों नहीं हैं भूपेंद्र हुड्डा

02:41 pm Sep 06, 2024 | सत्य ब्यूरो

हरियाणा में गुरुवार 5 सितंबर से नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो गया है। नामांकन 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे। लेकिन अभी तक कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के हरियाणा में गठबंधन का ऐलान नहीं हो सका है। भाजपा ने बुधवार को 67 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है। राज्य में 90 विधानसभा सीट हैं।

सूत्रों का कहना है कि आप कांग्रेस से 10 सीटें मांग रही है, जिस पर कांग्रेस सहमत नजर नहीं है। बताया जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन के पक्ष में नहीं हैं। कथित तौर पर उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व के समक्ष भी अपना विचार व्यक्त किया है। हरियाणा में लोकसभा चुनाव में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन था, जहां कांग्रेस ने उसे कुरुक्षेत्र सीट की पेशकश की थी। हालांकि, आप के सुशील गुप्ता बीजेपी के नवीन जिंदल से 29,021 वोटों से हार गए। कुल मिलाकर, आप को 3.94 प्रतिशत वोट मिले।

लोकसभा चुनाव के बाद हुड्डा ने कई बार स्पष्ट किया था कि कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है। जब उसने टिकट चाहने वालों से आवेदन मांगे, तो 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2,500 से अधिक लोगों ने आवेदन किया। कांग्रेस के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा- "जब हमारे पास सभी 90 क्षेत्रों के लिए पर्याप्त टिकट चाहने वाले हैं, तो हमें AAP के साथ क्यों जाना चाहिए? इससे कांग्रेस को क्या फायदा होगा? AAP का हरियाणा में कोई आधार नहीं है और न ही कोई सामुदायिक वोट बैंक है। विधायक ने कहा, ''कांग्रेस को आप को दी जाने वाली सभी सीटें खोने का जोखिम उठाना होगा।''

कांग्रेस नेताओं का डर हरियाणा में आप के पिछले प्रदर्शन पर आधारित है। 2019 के लोकसभा चुनावों में AAP को NOTA से ठीक पहले 0.36 प्रतिशत वोट मिले थे। उस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनावों में, AAP ने 46 सीटों पर चुनाव लड़ा और 0.48 वोट प्रतिशत के साथ सभी विधानसभा क्षेत्रों में जमानत जब्त कर ली। यह नोटा से कम था, जिसे 0.52 प्रतिशत वोट मिले थे।

कांग्रेस के लिए एक और सिरदर्द है। टिकट चाहने वाले बहुत अधिक हैं। आप के साथ सीटें साझा करने पर इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी)-बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)-आजाद समाज पार्टी (एएसपी) गठबंधन से कांग्रेस के  बागी लड़ सकते हैं।

इस बीच, कांग्रेस नेता कैप्टन अजय यादव (सेवानिवृत्त) ने कहा, 'आप का हरियाणा में कोई आधार नहीं है। हम उन्हें अपनी पित क्यों दें? लेकिन अगर कुछ जल्दी है तो यह आलाकमान को तय करना है कि वे अन्य राज्यों में भी उनके साथ समझौता करना चाहते हैं या नहीं।' दिलचस्प बात यह है कि पंजाब सीएलपी नेता प्रताप सिंह बाजवा ने भी कहा है, "मैं पार्टी आलाकमान से हरियाणा में आप से दूर रहने का आग्रह करता हूं।"