हरियाणाः मंत्री पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली कोच सस्पेंड 

10:56 am Aug 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

हरियाणा में एक जूनियर एथलेटिक कोच, जिसने राज्य मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे, को नौकरी से निलंबित कर दिया गया है। हरियाणा खेल विभाग के निदेशक यशेंद्र सिंह ने 11 अगस्त को निलंबन आदेश जारी किए थे। जिसमें निलंबन का कोई कारण नहीं बताया गया है। निलंबन आदेश अब सामने आया है।

सरकारी आदेश में कहा गया है, “जूनियर एथलेटिक कोच की सेवाओं को बिना किसी पूर्वाग्रह के तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।” निलंबन अवधि के दौरान, वह हरियाणा सिविल सेवा (सामान्य) नियम, 2016 के नियम 83 के तहत स्वीकार्य जीवन निर्वाह भत्ते की हकदार होगी।"

चंडीगढ़ पुलिस ने 31 दिसंबर, 2022 को महिला कोच की शिकायत के बाद पूर्व ओलंपियन सिंह के खिलाफ पीछा करने, अवैध रूप से बंधक बनाने, यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी देने के आरोप में एफआईआर दर्ज की थी। हरियाणा में कई महिला संगठनों और खाप पंचायतों ने सिंह को कैबिनेट से हटाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था।

संदीप सिंह ने अपने खिलाफ आरोपों को निराधार बताया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पहले कहा था कि "किसी के खिलाफ आरोप लगाना और उसके कारण एफआईआर दर्ज करना किसी को दोषी साबित नहीं करता है"।

खट्टर ने यह भी कहा कि नैतिक आधार पर मंत्री पद से इस्तीफा देना तभी मायने रखता है जब संबंधित व्यक्ति को लगे कि उसने गलती की है। इस साल 2 जनवरी को, खट्टर ने कहा था कि "एक आरोप किसी व्यक्ति को दोषी नहीं बनाता है।"