हरियाणा : राज्यपाल से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे खट्टर

08:00 pm Oct 24, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण सिंह से मिलने का समय माँगा है। समझा जाता है कि वह सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

अब तक के रुझानों के अनुसार हरियाणा की 90 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी 40 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस को 31 सीटों पर बढ़त मिली हुई है। जननायक जनता पार्टी को 10 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि जेजेपी सरकार बनाने के लिए बीजेपी का समर्थन कर सकती है। जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला जल्द ही बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। समझा जाता है कि इस बातचीत में दोनों के बीच सत्ता की साझेदारी पर बातचीत होगी।

दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला और दादा ओम प्रकाश चौटाला भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में हैं। सरकार को समर्थन देने में यह भी एक कारण हो सकता है। 

हालाँकि हरियाणा में बीजेपी इस स्थिति में नहीं है कि वह सरकार बना सके, क्योंकि उसे बहुमत से कम सीटें मिली हैं।। पर वह जोड़-तोड़ कर सरकार बनाए, इसकी पूरी संभावना है। 

यह इससे साफ़ है कि पार्टी के सबसे प्रमुख नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही इस ओर संकेत दिया और जीत के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई दे डाली। 

मोदी ने एक और ट्वीट कर कहा कि जनता ने पार्टी को भरपूर समर्थन दिया है और वे इससे अभिभूत हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी विकास का काम करती रहेगी।

जेजेपी को 10 सीटोें  पर जीत मिली है। यदि उसने समर्थन दिया तो बीजेपी के लिए सरकार बनाना आसान हो जाएगा। पहले बीजेपी ने यह दावा किया था कि उसे जेजेपी समर्थन करेगी। बाद में यह ख़बर आई कि जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। इससे इस संभावना को बल मिलता है कि खट्टर राज्यपाल से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करें और उन्हें जेजेपी का समर्थन मिलने की बात कहें।