+
हरियाणाः जुलाना सीट पर पहलवान विनेश फोगाट जीतीं, पुनिया ने दी बधाई

हरियाणाः जुलाना सीट पर पहलवान विनेश फोगाट जीतीं, पुनिया ने दी बधाई

हरियाणा की जुलाना सीट से पहलवान विनेश फोगाट ने जीत हासिल की है। पहलवान बजरंग पुनिया ने विनेश को फोगाट को बधाई दी है। विनेश फोगाट ने ही महिला पहलवानों के आंदोलन का नेतृत्व किया था, जिससे केंद्र की भाजपा सरकार हिल गई थी। लेकिन भाजपा ने इसके बावजूद विवादित भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष समर्थन जारी रखा। 

विनेश फोगाट ने जुलाना सीट से 6015 से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। पूर्व ओलंपियन पहलवान से नेता बनीं कांग्रेस के टिकट पर हरियाणा के जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट पर अपनी चुनावी किस्मत आजमाने उतरी थीं। कांग्रेस ने आखिरी बार यह सीट 2005 में जीती थी। फोगाट की जीत बता रही है कि 19 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि कांग्रेस ने जुलाना में जीत हासिल की है। 

मशहूर पहलवान और कांग्रेस नेता बजरंग पुनिया ने मंगलवार को हरियाणा के जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट जीतने वाली विनेश फोगाट को बधाई दी। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, विनेश फोगट को विजेता घोषित किया गया है।

विनेश फोगाट की जीत आने वाले समय में बहुत मायने रखेगी। हालांकि राज्य में भाजपा को फिर से सत्ता मिलने के संकेत हैं लेकिन इससे भी विनेश फोगाट की भूमिका कम नहीं हो जायेगी। वो कांग्रेस के मंच से महिलाओं और खिलाड़ियों के मुद्दे जोर-शोर से उठा सकेंगी।

कांग्रेस नेता और पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा- “देश की बेटी विनेश फोगाट को उनकी जीत के लिए बहुत-बहुत बधाई। यह लड़ाई सिर्फ एक जुलाना सीट के लिए नहीं थी, यह सिर्फ 3-4 अन्य उम्मीदवारों के साथ नहीं थी, यह सिर्फ पार्टियों के बीच की लड़ाई नहीं थी। यह लड़ाई देश की सबसे ताकतवर दमनकारी ताकतों के खिलाफ थी। और विनेश विजयी हुईं।”

विनेश फोगाट के नतीजे को लेकर देश को इंतजार था। जब ये खबरें आने लगीं कि विनेश जुलाना से पिछड़ रही हैं तो कांग्रेस में बेचैनी बढ़ी। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब खबर आई कि विनेश फोगाट 38 वोटों से आगे हो गई हैं। लेकिन धीरे-धीरे यह अंतर बढ़ता गया और अंत में वो 6015 वोटों से जीत गईं।

विनेश फोगाट ने भाजपा के योगेश कुमार को हराया है। चुनाव आयोग के मुताबिक कांग्रेस की विनेश फोगाट को 65080 वोट मिले, जबकि भाजपा के योगेश को 59065 वोट मिले। तीसरे नंबर पर इनेलो प्रत्याशी सुरेंद्र लाठर को 54922 वोट मिले। जेजेपी को 2477 और आम आदमी पार्टी को 1280 वोट मिले। हालांकि आप ने एक प्रोफेशनल बॉक्सर को उतारा था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें