सर्वेः दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी को बहुमत के संकेत

09:47 pm Dec 05, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के एमसीडी चुनाव को लेकर किए गए एग्जिट पोल से पता चलता है कि आम आदमी पार्टी एमसीडी की सत्ता पर कब्जा जमा सकती है। इंडिया टुडे-एक्सेस माय सर्वे में कहा गया है कि दिल्ली में 250 वॉर्डों से आप को 149-171 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 69-91 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को लगभग 10 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि यह सिर्फ सर्वे है, जिसमें मतदाताओं से बातचीत के बाद अनुमान लगाए गए हैं। आधिकारिक नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे।

इंडिया टुडे-एक्सेस माय सर्वे में कहा गया है कि महिला और पुरुष दोनों ने ही आप को वोट दिया है। सर्वे के मुताबिक 46 फीसदी महिलाओं और 40 फीसदी पुरुषों ने आप को वोट दिया है। बीजेपी को 34 फीसदी महिलाओं और 36 फीसदी पुरुषों ने वोट डाले हैं। इस वोट शेयर से ही स्पष्ट है कि बीजेपी महिला और पुरुष दोनों की नजर में खुद को कम साबित कर पाई है। 

इस सर्वे से एक बात यह भी साफ हो गई कि बीजेपी ने जिस तरह से इस चुनाव में आम आदमी पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोपों में घेरा था, उसका एक भी नुस्खा कारगर नहीं हुआ। आप और मनीष सिसोदिया को शराब स्कैम, क्लासरूम घोटाला, बसों की खरीद मामले में बीजेपी ने घेरा। इसी तरह दिल्ली के जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर कई सनसनीखेज वीडियो जारी किए गए लेकिन मतदाताओं का इन सभी आरोपों पर कोई असर नहीं हुआ। आम आदमी पार्टी नतीजे आने और बहुमत पाने के बाद कह सकेगी कि दिल्ली सरकार के जरिए उसने जो काम किए हैं, जनता ने उसी का फल उसे दिया है।

उधर, ईटीजी-टीएनएन के सर्वे में भी आम आदमी पार्टी को एमसीडी में ्प्रचंड बहुमत दिया गया है। इसके सर्वे में आप को 146-156 सीटें, जबकि बीजेपी को 84-94 सीटें मिलने की बात कही गई है। इस सर्वे में भी कांग्रेस को अधिकतम 10 सीटें दी गई हैं।

जन की बात एग्जिट पोल ने भी आप को भारी संख्या में सीटें दी हैं। आप को उसके सर्वे में 159-175 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। बीजेपी को 70-92 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस को 4-7 सीटें ही मिल सकती हैं।