लाउड स्पीकर विवाद: बीजेपी की मांग से क्यों सहमत है आप?

05:39 pm May 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली बीजेपी की ओर से धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हटाए जाने की मांग का आम आदमी पार्टी ने समर्थन किया है। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि सैद्धांतिक रूप से वह बीजेपी की इस मांग से सहमत है। बता दें कि दिल्ली बीजेपी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा और दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हटाए जाने की मांग की है। 

प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने इस संबंध में उपराज्यपाल को पत्र लिखा है तो आदेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से यह मांग की है।

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि वह धर्म और आस्था से परे होकर धार्मिक संस्थानों और धार्मिक केंद्रों से लाउड स्पीकर हटाए जाने की राय से सहमत है। हालांकि उसने बीजेपी से कहा है कि यह मुद्दा दिल्ली पुलिस के अधिकार क्षेत्र का है और दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन काम करती है इसलिए बीजेपी इस मामले में खुद ही दिल्ली पुलिस से कार्रवाई करने के लिए कहे।

जबकि मंगलवार को हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने कहा था कि उनकी पार्टी दिल्ली में धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हटाए जाने का विरोध करेगी। 

आतिशी ने पूछा था, “क्या अब आप हमें यह बताएंगे कि हम जागरण नहीं कर सकते हैं, अब आप हमें यह बताएंगे कि क्या अब अब हम सुंदरकांड का पाठ नहीं कर सकते हैं, यह आदेश गुप्ता कौन होते हैं हमारी आस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले।”

बदल लिया स्टैंड?

आतिशी के इस बयान के कुछ देर बाद ही आम आदमी पार्टी का बीजेपी की मांग से सहमत होना बताता है कि वह भी लाउड स्पीकर के मामले में बीजेपी के बुने गए जाल में नहीं फंसना चाहती। क्योंकि महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर विवाद अच्छा-खासा राजनीतिक मुद्दा बन चुका है। 

महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाए जाने की मांग ने अच्छा-खासा तूल पकड़ लिया है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने मस्जिदों से लाउड स्पीकर नहीं हटाए जाने पर उनके आगे दोगुनी आवाज में लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने का एलान किया है। उन्होंने इस बारे में देश भर के हिंदू समुदाय को पत्र भी लिखा है और अपने-अपने राज्यों में वहां की सरकारों से लाउड स्पीकर हटाने के लिए दबाव बनाने को कहा है। 

इस बीच उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थानों से हजारों की संख्या में लाउड स्पीकर को हटा दिया गया है।

हालांकि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा लाउड स्पीकर से कितनी आवाज बाहर आनी चाहिए इस बारे में आदेश बहुत साल पहले ही दिया जा चुका है और अब इसी आदेश का बार-बार जिक्र किया जा रहा है।

बीजेपी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने भी सुप्रीम कोर्ट के इसी आदेश का जिक्र करते हुए कहा है कि या तो सभी धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हटा दिए जाने चाहिए या जितनी आवाज की अनुमति दी गई है, उतनी ही आवाज बाहर आनी चाहिए।