दिल्ली में एक और हफ़्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन

01:46 pm May 16, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

राजधानी दिल्ली में एक और हफ़्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इसके तहत अब पाबंदियाँ 24 मई को सुबह 5 बजे तक जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की। उन्होंने संक्रमण के मामले का ज़िक्र करते हुए कहा कि यह कम हुआ ज़रूर है लेकिन पॉजिटिविटी रेट यानी संक्रमण दर अभी भी 5 फ़ीसदी से ऊपर बनी हुई है। इसी कारण पहले से जारी सभी पाबंदियाँ जारी रहेंगी। मेट्रो सेवा भी बंद ही रहेगी। राजधानी में शादी समारोहों पर भी पूरी तरह रोक है। यह चौथी बार है जब लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया गया है। 

राजधानी में 19 अप्रैल से ही लॉकडाउन है। यह पहले 26 अप्रैल तक के लिए था, जिसे एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया था। तीन मई की सुबह ख़त्म होने वाले लॉकडाउन की मियाद एक सप्ताह के लिए फिर से बढ़ाई गई थी। इसके बाद 17 मई को इसकी मियाद ख़त्म होने से पहले फिर से लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया गया है। 

बहरहाल, दिल्ली में स्थिति काबू में आती दिख रही है। दिल्ली में शनिवार को 6430 पॉजिटिव केस आए हैं। यह लगातार दूसरा दिन है जब राज्य में 10 हज़ार से कम मामले आए हैं। इससे पहले शुक्रवार को 8,506 नए मामले सामने आए थे जो एक महीने में सबसे कम आँकड़ा था। पॉजिटिविटी रेट यानी संक्रमण दर अब कम होकर 11.32 फ़ीसदी रह गई है। दिल्‍ली में पॉजिटिविटी रेट में क़रीब 24% की गिरावट हुई है लेकिन सरकार किसी तरह की ढील नहीं देना चाहती। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, 'पिछले कुछ दिनों में हमें जो लाभ मिला है, हम उसे खोना नहीं चाहते हैं। हम एक और सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ा रहे हैं। कल के बजाय, अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है।' 

आज मुख्यमंत्री ने कहा, 'पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 6,000 मामले आए। पॉजिटिविटी दर गिरकर 10 प्रतिशत हो गई है। धीरे-धीरे दिल्ली पटरी पर आ रही है। मुझे उम्मीद है कि अगले सप्ताह रिकवरी बेहतर होगी। प्रतिबंध पहले की तरह ही होंगे।'

शनिवार को दिल्‍ली में 24 घंटों में 6430 नए मामले सामने आए, जो 7 अप्रैल के बाद सबसे कम हैं। दिल्‍ली में लगभग दो सप्ताह से रोजाना पॉजिटिव मामले और पॉजिटिविटी दर में तेज गिरावट देखी जा रही है। 22 अप्रैल को सबसे अधिक पॉजिटिविटी दर 36 प्रतिशत थी।

वैसे, पूरे देश में ही संक्रमण के मामले अब कम होते दिख रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी शुक्रवार के आँकड़ों के अनुसार 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3,26,098 मामले दर्ज किए गए और 3,890 लोगों की मौत हुई। इससे एक दिन पहले संक्रमण का आँकड़ा 3,43,144 था जबकि 4,000 लोगों की मौत हुई थी। 

पूरे देश में एक समय 4 लाख से ज़्यादा केस आने लगे थे। एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार मामले आए हैं। पिछले क़रीब एक हफ़्ते से संक्रमण के मामले कम ही आ रहे हैं। समझा जाता है कि कोरोना की दूसरी लहर अब अपने शिखर पर पहुँच चुका है। हालाँकि अभी यह आधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया है और इसकी पुष्टि अभी कुछ दिनों बाद ही की जा सकेगी जब मामले बढ़ते हुए नहीं दिखेंगे।