दिल्ली पुलिस : छह पाक प्रशिक्षित आतंकवादी गिरफ़्तार

10:23 pm Sep 14, 2021 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली पुलिस ने छह आतंकवादियों को गिरफ़्तार करने का दावा करते हुए कहा है कि इन लोगों की योजना आने वाले उत्सव के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में विस्फोट कराने की थी।

 

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने यह भी कहा है कि गिरफ़्तार किए गए लोगों में से दो लोगों ने पाकिस्तान जाकर आतंकवादी हमले का प्रशिक्षण लिया था। 

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की पुलिस ने आपस में समन्वय कर आतंकवादी मोड्यूल की जानकारी मिलने के बाद यह कार्रवाई की। यह कार्रवाई कई स्तरों पर एक साथ हुई। 

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के वरिष्ठ अधिकारी नीरज ठाकुर ने 'एनडीटीवी' से कहा, "राजस्थान के कोटा में पड़े छापे में महाराष्ट्र का एक आतंकवादी पकड़ा गया। उत्तर प्रदेश एंटी टेरर स्क्वैड यानी यूपी एटीएस ने तीन लोगों को गिरफ़्तार किया और दूसरे दो लोगों को दिल्ली से गिरफ़्तार किया गया।" 

गिरफ़्तार किए हुए लोगों की पहचान मुहम्मद शेख, ओसामा, मूलचंद, जीशान क़मर, मुहम्मद अबू बक़र और मुहम्मद अली जावेद के रूप में हुई है। 

पुलिस ने उनके पास से दो हथगोले, दो आईई़डी विस्फोटक, एक किलोग्राम आरडीएक्स और एक इतालवी पिस्टल बरामद की है। 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक़, पूछताछ से पता चला कि इनमें से ओसामा ने मस्कट की याात्रा का थी, जहां से वह नाव से पाकिस्तान गया था। 

पुलिस अधिकारी नीरज ठाकुर ने कहा कि इन लोगों को पाकिस्तान में एक फॉर्म हाउस में 15 दिन रखा गया और उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। 

ठाकुर ने कहा कि दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा को एक केंद्रीय एजेन्सी ने बताया था कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित कुछ आतंकवादी भारत में उत्सव के दौरान बड़े पैमाने पर बम धमाके करना चाहते हैं। उनके पास कई आईईडी हैं और उन्होंने काफी तैयारियाँ की हैं। 

पाकिस्तान में प्रशिक्षण

दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि गिरफ़्तार लोगों ने बताया कि इनके साथ 14 लोग बांग्ला बोलने वाले थे। 

इस टीम को अनीस इब्राहिम नामक आदमी लीड कर रहा था। 

स्पेशल टीम के आयुक्त ने कहा कि आतंकवादियों ने 2 टीम बनाई थी। दूसरी टीम का काम उत्सव के दौरान भारत में विभिन्न जगहों पर बम विस्फोट करने के लिए जगह चुनना था और उन जगहों की जानकारी एकत्रित करनी थी। 

पुलिस पुलिस की विशेष शाखा के आयुक्त ने कहा, "हमने टेक्निकल सर्विलांस के जरिये इसे कन्फर्म किया है कि ऐसी साजिश रची जा रही है।"