आरोपी नहीं होने के बावजूद सत्येंद्र जैन से शराब घोटाले में पूछताछ

07:06 pm Feb 15, 2023 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई ने आम आदमी पार्टी सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की है। हालांकि, वह आबकारी घोटाला मामले में आरोपी नहीं हैं। यह पूछताछ तिहाड़ जेल में हुई। यह जानकारी जैन के वकील ने दी है।

पीटीआई के मुताबिक जैन के वकील ने कहा कि जांच एजेंसी ने इस संबंध में पिछले शुक्रवार को विशेष जज एमके नागपाल के सामने एक अर्जी दी थी। अदालत ने सीबीआई को अनुमति दे दी थी। जैन के वकील मोहम्मद इरशाद ने कहा कि अदालत के आदेश के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को नेता से पूछताछ की।

सत्येंद्र जैन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं।  वकील ने कहा कि सीबीआई ने आप के संचार प्रभारी विजय नायर से भी पूछताछ की, जो आबकारी नीति-मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं।

सत्येंद्र जैन ईडी द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं। वकील ने कहा कि सीबीआई ने आप के संचार प्रभारी विजय नायर से भी पूछताछ की, जो आबकारी नीति-मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। नायर को पहले आबकारी घोटाले में जमानत दी गई थी।

प्रवर्तन निदेशालय ने अपने पूरक आरोप पत्र में कहा था कि पीएमएलए के तहत अब तक की गई जांच से पता चला है कि दिल्ली आबकारी नीति, 2021-22 आप के शीर्ष नेताओं द्वारा लगातार पैसा बनाने के लिए बनाई गई थी। यह एक अवैध मनी चैनल चलाने का तरीका था।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला, जिसमें जैन न्यायिक हिरासत में हैं, सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर शुरू किया गया था। एफआईआर में आरोप लगाया गया था कि जैन ने 14 फरवरी, 2015 से 31 मई, 2017 की अवधि के दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री के पद पर रहते हुए, अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित की थी।