दिल्ली : घर-घर सर्वे, 'जहाँ वोट वहाँ टीका' अभियान जल्द

02:05 pm Jun 07, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली सरकार ने एलान किया है कि हर घर जाकर सर्वेक्षण किया जाएगा और उसके बाद पोलिंग बूथ पर 45 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका दिया जाएगा, टीकाकरण का काम हर हाल में चार सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'जहाँ वोट, वहाँ वैक्सीन' अभियान शुरू करने का एलान करते हुए कहा कि राजधानी में 45 साल की उम्र के ऊपर के 57 लाख लोग हैं, जिनमें से 27 लाख लोगों को कोरोना टीका दिया जा चुका है।

जहाँ वोट, वहाँ वैक्सीन!

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की कमी नहीं है और इस उम्र वर्ग के सभी लोगों को टीका दे दिया जाएगा।

यानी दिल्ली सरकार अगले चार हफ़्ते के अंदर 30 लाख लोगों को टीका दे देगी। 

दिल्ली का यू-टर्न!

बता दें कि इसके ठीक पहले दिल्ली सरकार ने कहा था टीके की कमी के कारण फ़िलहाल 18-44 उम्र के लोगों को कोवैक्सीन की पहली खुराक नहीं दी जाएगी। जिन्होंने पहली खुराक ले ली है और दूसरी खुराक का समय पूरा हो गया है, उन्हें ही यह दी जाएगी। 

सरकार ने कहा था कि उसके पास कोवैक्सीन का स्टॉक ख़त्म हो गया है। ख़बरें तो ऐसी आ रही हैं कि वैक्सीन की कमी के बीच दिल्ली से लोग 100-200 किलोमीटर दूर तक जाकर टीके लगवा रहे हैं। 

वैक्सीन की कमी को लेकर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने इसी हफ्ते कहा था कि कोवैक्सीन की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार को रणनीति पर काम करना चाहिए। दिल्ली सरकार का जो ताज़ा फ़ैसला है उसे इसी संदर्भ में देखा जा सकता है। 

कोवैक्सीन का स्टॉक ख़त्म हो गया है लेकिन कोविशील्ड का स्टॉक बाक़ी है। एक दिन पहले ही रविवार को दिल्ली में क़रीब 58 हज़ार टीके लगाए गए। इसमें से क़रीब 43 हज़ार लोगों को पहली खुराक लगाई गई है और 15 हज़ार लोगों को दूसरी खुराक लगाई गई है।

कोरोना की चपेट में आ सकते हैं बच्चे, सरकार ने इस संकट से निपटने की क्या तैयारी की है? देखें वरिष्ठ पत्रकार शैलेश का क्या कहना है।