दिल्ली के बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से डॉक्टर समेत 8 मरे

05:17 pm May 01, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

तमाम कोशिशों और केंद्र व दिल्ली सरकार के दावों-प्रतिदावों के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से मरने की एक और खबर आई है। दिल्ली के बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से एक डॉक्टर समेत आठ लोगों की मौत हो गई है। 

अस्पताल ने दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा कि 12.45 बजे ऑक्सीजन ख़त्म हो गया था, ऑक्सीजन टैंकर अस्पताल में दोपहर 1.30 बजे पहुँचे, उसके पहले ही ऑक्सीजन ख़त्म हो चुका था लगभग 45 मिनट तक लोगों को बगैर ऑक्सीजन के ही रहना पड़ा। 

एसओएस

इससे पहले बत्रा अस्पताल के निदेशक डॉक्टर सुधांशु ने 12.01 बजे ही एक एसओएस जारी कर कहा कि ऑक्सीजन खत्म हो रही है, कुछ ही सिलिंडर बचे हैं, अगले 10 मिनट में अस्पताल में पूरी तरह से ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी।

अस्पताल ने बताया कि सुबह से हम कठिन परिस्थितियों में हैं, हमारे अस्पताल में 307 मरीज एडमिट हैं, जिनमें से 230 ऑक्सीजन पर निर्भर हैं।

500 ऑक्सीजन संयंत्र

 ऑक्सीजन के लिए पूरे देश में मच रहे हाहाकार और कई जगहों से ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों की ख़बरों के बीच केंद्र सरकार ने एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर खरीदने और 500 ऑक्सीजन संयंत्र लगाने का एलान किया है। इसके लिए पीएम केअर्स फंड से पैसे निकाले जाएंगे। 

केंद्र सरकार ने एक प्रेस बयान में कहा है कि पीएसए (प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्सन) संयंत्र लगाने के साथ ही एक लाख ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर्स खरीदने से जहाँ ज़रूरत होगी, वहाँ ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। इससे ऑक्सीजन को उसके उत्पादन संयंत्र से अस्पताल तक ले जाने में हो रही दिक्क़तों से बचा जा सकेगा। 

तकरीबन 10 दिन पहले 162 ऐसे पीएसए संयंत्र लगाने की मंजूरी दी गई थी। अब तक कुल 1,213 पीएसए संयंत्र लगाने की मंजूरी मिल चुकी है और इनसब के लिए पैसे पीएम केअर्स से ही मिलेंगे।