आम लोगों के सुझावों के आधार पर कांग्रेस बनाएगी अपना मैनिफेस्टो 

03:01 pm Jan 17, 2024 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि वह लोकसभा चुनाव 2024 का अपना घोषणापत्र या मैनिफेस्टो आम लोगों के सुझाव के आधार पर बनाएगी। 

पार्टी ने बुधवार को इसके लिए एक ईमेल आईडी और वेबसाइट को भी लांच किया है। पार्टी ने इसके जरिए देश भर के आम लोगों से सुझाव मांगा है कि वे बताएं कि कांग्रेस को अपने चुनावी घोषणापत्र या मैनिफेस्टो में किन मुद्दों को शामिल करना चाहिए। 

पार्टी ने कहा है कि वह आम आदमी के सुझाव के बाद ही अपना मैनिफेस्टो बनाएगी। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए एक मैनिफेस्टो कमेटी भी बनाई है। इस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम हैं। वहीं इस कमेटी के संयोजक छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव हैं। 

बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर उन्होंने इसकी जानकारी दी है। इसमें टी एस सिंहदेव ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाने को एक समिति बनाई गई है।

समिति सदस्यों ने कम से कम 2 राज्यों को चुना है। सदस्य उन राज्यों में जाकर आम जनता, कार्यकर्ताओं से विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भी अपने माध्यम से ब्लॉक, जिला व प्रदेश स्तर पर सुझावों का संकलन करेंगे और समिति सदस्यों के साथ साझा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि यह घोषणा पत्र भारत के आम नागरिकों के लिए बन रहा है। हम जनता तक पहुंचकर उनसे सुझाव लेंगे, साथ ही ईमेल व वेबसाइट के माध्यम से भी सुझाव जुटाएंगे।

वहीं इस प्रेस कांफ्रेंस में मैनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पी चिदंबरम ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जनता का घोषणापत्र बनने जा रहा है।

हम इसके लिए जनता से सुझाव मांग रहे हैं। सुझाव एकत्र करने का मुख्य माध्यम सार्वजनिक परामर्श होगा, जो हर राज्य में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज, हम सुझाव एकत्र करने के लिए दो और माध्यम लॉन्च कर रहे हैं, इसमें एक ईमेल आईडी और दूसरा माध्यम वेबसाइट है। 

हम भारत के लोगों को ईमेल द्वारा अपने सुझाव भेजने के लिए आमंत्रित करते हैं। वेबसाइट आपको विषयवार अपने सुझाव भेजने का विकल्प देती है।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पी चिदंबरम ने कहा कि हम भारत के लोगों से ईमानदारी से अपील करते हैं कि वे इन माध्यमों का उपयोग करें और हमें अपने सुझाव भेजें। ऐसा कर कांग्रेस के घोषणापत्र को लोगों का घोषणापत्र बनाने में हमारी मदद करें।

वहीं इस दौरान कांग्रेस नेता और पार्टी की सोशल मीडिया - डिजिटल प्लेटफॉर्म अध्यक्ष सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि हम अपने मेनिफेस्टो निर्माण के लिए आम लोगों से सुझावों मांग रहे हैं। 

'आवाज भारत की'- एक पहल है कि लोगों के सुझावों के आधार पर कांग्रेस का मैनिफेस्टो तैयार किया जा सके। आप दो तरीकों से हमें अपने सुझाव दे सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि आम लोग हमें अपने सुझाव awaazbharatki@inc.in पर ईमेल के जरिए भेज सकते हैं या फिर हमारी वेबसाइट awaazbharatki.in के माध्यम से भी अपने सुझाव हम तक पहुंचा सकते हैं।