दिल्ली: औरंगजेब लेन पर लगाया बाबा विश्वनाथ मार्ग का पोस्टर 

02:57 pm May 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में स्थित औरंगजेब लेन के साइन बोर्ड पर बाबा विश्वनाथ मार्ग लिखा बैनर लगाया है। उन्होंने कहा कि औरंगजेब लेन का नाम बदलकर बाबा विश्वनाथ मार्ग रखा जाना चाहिए। इस दौरान बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

बता दें कि दिल्ली में 40 गांवों के नाम बदलने की मांग दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने औरंगजेब लेन, हुमायूं रोड, बाबर रोड आदि का नाम बदलने की मांग भी एनडीएमसी और दिल्ली सरकार से की है।

दिल्ली बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष वासु रुखड़ के नेतृत्व में कुछ कार्यकर्ता नई दिल्ली में स्थित औरंगजेब लेन पर पहुंचे और वहां उन्होंने प्रदर्शन किया। 

इस दौरान रुखड़ ने कहा कि औरंगजेब ने हिंदुओं के मंदिरों को तोड़ा और ज्ञानवापी मस्जिद में भी शिवलिंग था और इसलिए हम दिल्ली सरकार से मांग करते हैं कि दिल्ली में औरंगजेब लेन का नाम बदल दिया जाए।

सियासी माहौल गर्म

बता दें कि इन दिनों ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में वाराणसी की निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में हिंदू और मुस्लिम पक्ष आमने-सामने हैं और सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक जबरदस्त बहस इस मामले में लोगों के बीच में हो रही है।

इसके अलावा मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद और ताजमहल के बंद पड़े 22 कमरों को खोलने की मांग को लेकर भी जबरदस्त चर्चा चल रही है। यह मामले भी अदालत पहुंच चुके हैं और आने वाले दिनों में इनमें आगे की सुनवाई होनी है।

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कुछ दिन पहले मांग की थी कि नई दिल्ली में स्थित तुगलक रोड का नाम बदलकर गुरु गोविंद सिंह मार्ग किया जाए। इसी तरह अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप मार्ग किया जाए और औरंगजेब लेन का नाम बदलकर भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर किया जाए। 

एमसीडी चुनाव

बीजेपी दिल्ली में लगातार मुगल शासकों के नाम पर रखी गई सड़कों, गांवों के नामों को बदलने की मांग कर रही है और उसने इसे मुद्दा बना लिया है। दिल्ली में जल्द ही नगर निगमों के चुनाव होने वाले हैं और इसमें बीजेपी और आम आदमी पार्टी की सीधी टक्कर होनी है। ऐसे में निश्चित रूप से इस तरह के मुद्दों के जरिए सियासी ध्रुवीकरण करने की कोशिश हो सकती है। 

अतिक्रमण हटाने को लेकर हंगामा

दिल्ली में बीते दिनों जहांगीरपुरी से लेकर शाहीन बाग और मदनपुर खादर में अतिक्रमण हटाए जाने के मामले को लेकर खासा हंगामा हो चुका है। शाहीन बाग में एमसीडी की कार्रवाई का विरोध करने पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और बाद में उन्हें कोर्ट से जमानत लेनी पड़ी थी।कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और वामदलों ने आरोप लगाया था कि बीजेपी शासित एमसीडी अतिक्रमण हटाने के नाम पर समुदाय विशेष को निशाना बना रही है।