यमुना का जलस्तर बढ़ने से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद, स्कूल भी नहीं खुलेंगे

12:21 pm Jul 13, 2023 | सत्य ब्यूरो

यमुना का जल स्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इसका पानी दिल्ली सचिवालय में घुस गया है। यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से वज़ीराबाद, चन्द्रावल और ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़े हैं। दिल्ली के जिन इलाक़ों में पानी भर रहा है वहाँ पर सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद किया गया है।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब पेयजल संकट को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा है कि यमुना में जलस्तर बढ़ने से कई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़े हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले तीन दिनों में यमुना के जलस्तर में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई। जलस्तर रविवार सुबह 11 बजे 203.14 मीटर से बढ़कर सोमवार शाम 5 बजे 205.4 मीटर हो गया था, जो उम्मीद से 18 घंटे पहले ख़तरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया। बुधवार को दोपहर 1 बजे तक जलस्तर 207.49 मीटर के पिछले सर्वकालिक रिकॉर्ड और रात 10 बजे तक 208 मीटर के निशान को पार कर गया।

इससे बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना पड़ा और सड़क और रेल यातायात के लिए पुराने रेलवे पुल को बंद कर दिया गया।

डीएमआरसी ने ट्वीट किया है, 'यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। हालांकि, इंटरचेंज सुविधा अभी भी उपलब्ध है और ब्लू लाइन पर सेवाएँ सामान्य रूप से चल रही हैं।'

सिविल लाइंस इलाक़े में रिंग रोड पर पानी भर गया है और मजनू का टीला को कश्मीरी गेट आईएसबीटी से जोड़ने वाला हिस्सा बंद है। यह स्थान मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास और दिल्ली विधानसभा से बमुश्किल 500 मीटर की दूरी पर है।

उपराज्यपाल वी के सक्सेना शहर में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए गुरुवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक विशेष बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए के उपाध्यक्ष अरविंद केजरीवाल भी बैठक में शामिल होंगे।

केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा कि यमुना में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है और आसपास की सड़कों पर फैल रहा है, लोगों से वहां न जाने का आग्रह किया गया है। उन्होंने नागरिकों से इस आपातकालीन स्थिति में एक-दूसरे की मदद करने का भी अनुरोध किया। केजरीवाल ने कहा, 'हमें जीवन और संपत्तियों की रक्षा करनी है। यमुना नदी के पास निचले इलाकों में लोगों को निकालने की जरूरत है।' उफनती नदी के कारण घरों और बाज़ारों में पानी भर गया है, जिससे लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। आस-पास के कई निवासी अब अपने सामानों के साथ छत पर चले गए हैं। 

बता दें कि केजरीवाल ने अमित शाह को चिट्ठी लिखी है और उनसे कहा है कि वह हस्तक्षेप करें कि हथिनीकुंड बैराज से धीमी गति से पानी छोड़ा जाए ताकि यमुना का जलस्तर तेजी से न बढ़े। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से हर साल यमुना में पानी छोड़ा जाता है।