पटना में भाजपा के विधानसभा मार्च पर लाठीचार्ज, एक की मौत

06:30 pm Jul 13, 2023 | सत्य ब्यूरो

पटना में राज्य सरकार के खिलाफ भाजपा के विधानसभा मार्च पर लाठीचार्ज हो गया है। पुलिस पिटाई में कई भाजपा नेता और कार्यकर्ता घायल हो गए हैं। प्राप्त समाचार के मुताबिक इस मार्च में हिस्सा लेने के लिए आए जहानाबाद के जिला भाजपा महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत हो गई है। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट करके आरोप लगाया है कि उनकी मौत पुलिस लाठीचार्ज में हुई है। वहीं पटना जिला प्रशासन ने कहा है कि वे सड़क किनारे अचेतावस्था में पाए गए थे।शरीर पर कोई चोट का निशान नहीं है। उन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। दूसरी ओर उनके साथ अंतिम समय में मौजूद रहे एक चश्मदीद भरत प्रसाद चंद्रवंशी ने बताया है कि उस मार्च में हम लोग जा रहे थे, वहां पहुंचने से पहले ही भगदड़ मच गई। इस क्रम वह गिर गये। उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि गिरने में ही उन्हें चोट लग गई होगी जिसके बाद वे उठ नहीं पाएं। 

बिहार सरकार की नीतियों के खिलाफ भाजपा का विधानसभा मार्च गुरुवार दोपहर को पटना के गांधी मैदान से विधानसभा जाने के लिए निकला। इसे बीच में ही डाकबंगला चौराहे पर पुलिस ने रोकने की कोशिश की। जब वे नहीं रूके तो पहले उनपर वाटर कैनन से पानी की बौछार की गई। आंसू गैस के गोले छोड़े। इसके बाद भी जब भाजपा नेता और कार्यकर्ता नहीं रूके तो पटना पुलिस ने उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। लाठीचार्ज में सांसद जनार्दन सिग्रीवाल के भी सिर और चेहरे पर चोट आई है। उन्हें पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को वाई प्लस सुरक्षा मिली हुई है। इसके बावजूद उनके सुरक्षाकर्मी उन्हें पुलिस की लाठियों से बचा नहीं पाएं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक करीब एक दर्जन भाजपा नेता- कार्यकर्ताओं को इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल भेजा गया है। 

खबर यह भी है कि लाठीचार्ज के जवाब में कुछ कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर ईंट-पत्थरों से हमला किया है। पुलिस पर मिर्ची स्प्रे से भी हमला होने की सूचना है। डाकबंग्ला चौराहे पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के नेतृत्व में भाजपा नेता सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। इसके बाद सम्राट चौधरी, पूर्व उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय समेत कई नेताओं को हिरासत में लिया गया है। 

इन मुद्दों को लेकर भाजपा ने निकाला था मार्च

भाजपा का गुरुवार को निकाला गया विधानसभा मार्च मुख्य रूप से नई शिक्षक भर्ती नियमावली के विरोध में और 10 लाख रोजगार के मुद्दे पर था। अभी बिहार विधानसभा का मॉनसून सत्र चल रहा है। इसमें भाजपा शिक्षक भर्ती नियमावली, रोजगार के अलावा अगुवानी पुल हादसा, कानून - व्यवस्था और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी महागठबंधन सरकार को घेर रही है। गुरुवार के विधानसभा मार्च में राज्यभर से आए हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और नेता शामिल हुए। 

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा धरने पर बैठे 

वहीं लाठीचार्ज और एक भाजपा कार्यकर्ती की मौत के बाद नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा  बिहार विधानसभा में ही धरने पर बैठ गये। लाठी चार्ज के बाद भाजपा ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार का इस्तीफा मांगा है। लाठीचार्ज के विरोध में भाजपा शुक्रवार को राजभवन मार्च करेगी। दूसरी ओर मॉनसून सत्र के दौरान हंगामे के बाद भाजपा ने दोनों सदनों से वॉकआउट किया।