US: राष्ट्रपति प्रत्याशी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी जीत, निक्की हेली को झटका

09:35 am Jan 24, 2024 | सत्य ब्यूरो

डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को महत्वपूर्ण न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में जीत हासिल की, जिससे वह रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन में थोड़ा और आगे बढ़ गए। उनका जो बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस के लिए असाधारण मुकाबला हो सकता है। वोटों की गिनती अभी भी जारी है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ट्रम्प ने अपनी एकमात्र शेष प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को प्रतियोगिता से बाहर करने के लिए नॉकआउट जीत हासिल कर ली है। हालांकि यूएन की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने कहा कि दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है।

प्राइमरी के नतीजे आने के बाद निक्की हेली ने कहा- "यह दौड़ अभी ख़त्म नहीं हुई है। मैं ट्रम्प को मुझसे बहस करने की चुनौती देती हूं। मैं एक लड़ाकू हूं। और मैं दुखी हूं। और अब हम डोनाल्ड ट्रम्प के बगल में खड़े आखिरी व्यक्ति हैं।"

 

नाशुआ में अपनी ही पार्टी में, ट्रम्प ने अपने भाषण की शुरुआत हेली का मज़ाक उड़ाते हुए की, उन्हें "धोखेबाज़" कहा और कहा, "वह ऐसा भाषण दे रही हैं, जैसे वह जीत गई हों। वह जीत नहीं पाईं। वह हार गईं ...।" उनकी टिप्पणी के बाद उनके ट्रुथ सोशल ऐप पर गुस्से भरी पोस्टों की एक सीरीज आई, जिसमें हेली को "भ्रम में" कहा गया।

हेली को उम्मीद थी कि पूर्वोत्तर राज्य के स्वतंत्र मतदाताओं का बड़ा काडर उन्हें अप्रत्याशित जीत दिलाएगा, जिससे रिपब्लिकन पार्टी पर ट्रंप की मजबूत पकड़ ढीली हो सकती है।

बहरहाल, ट्रम्प आयोवा में प्रतिस्पर्धी वोट हासिल करने वाले पहले रिपब्लिकन बन जाएंगे - जहां उन्होंने आठ दिन पहले रिकॉर्ड-सेटिंग अंतर से जीत हासिल की थी। 1976 के बाद से दोनों राज्यों में नामांकन प्रतिस्पर्धा के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है।

अब नजर 24 फरवरी के मुकाबले पर

सभी की नजरें 24 फरवरी को दक्षिण कैरोलिना में होने वाली प्राइमरी पर हैं। जहां हेली का जन्म हुआ था और उन्होंने गवर्नर के रूप में दो कार्यकाल दिए थे। हालाँकि, अपने संबंधों के बावजूद, ट्रम्प ने राज्य के अधिकांश रिपब्लिकन हस्तियों से समर्थन प्राप्त किया है, और जनमत सर्वेक्षणों में उन्हें व्यापक बढ़त के साथ दिखाया गया है।

आयोवा में, हेली दूसरे स्थान पर रहे फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस से पीछे रहीं, जबकि उन्होंने अपने शुरुआती अभियान का अधिकांश हिस्सा न्यू हैम्पशायर पर केंद्रित किया था, जहां अधिक उदार मतदाताओं से उम्मीद की जा रही थी कि वे राज्य जीतने का शायद सबसे अच्छा मौका दे सकते हैं।

इतने भी मजबूत नहीं हैं ट्रंप

मंगलवार को ट्रम्प की जीत के बावजूद, एग्जिट पोल ने आम चुनाव अभियान में उनकी संभावित कमजोरियों का संकेत दिया है। उन पर कई प्रकार के अपराधों के लिए मुकदमे चल रहे हैं। जिनमें उनकी 2020 की हार को पलटने के प्रयास और 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वर्गीकृत दस्तावेजों को अपने पास रखना शामिल है। एडिसन के एग्जिट पोल के अनुसार, रिपब्लिकन प्राइमरी में भाग लेने वाले लगभग 44% मतदाताओं ने कहा कि अगर अदालत में दोषी ठहराया गया तो वह राष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त नहीं होंगे। आधे से अधिक ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि बाइडेन ने वैध रूप से 2020 का चुनाव जीता था। हालाँकि, बाइडेन के लिए भी चेतावनी के संकेत हैं। लगभग तीन-चौथाई रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाताओं ने कहा कि अर्थव्यवस्था या तो खराब है या अच्छी नहीं है, एक ऐसा क्षेत्र जहां बाइडेन को अपने प्रशासन की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।