यूक्रेनी क्रिसमस के बीच आधी रात को बमबारी

09:34 am Jan 08, 2023 | सत्य ब्यूरो

रूस ने शुक्रवार-शनिवार की रात को यूक्रेन पर जबरदस्त बमबारी की। हालांकि रूस ने क्रिसमस की वजह से खुद ही सीजफायर घोषित किया हुआ था लेकिन इसके बावजूद बमबारी की गई। यूक्रेन में क्रिसमस 7 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस बार यह 25 दिसंबर 2022 को ही मना लिया गया। फिर भी तमाम लोग जब कल शुक्रवार 7 जनवरी को यूक्रेन में क्रिसमस मना रहे थे तो अचानक ही मिसाइलें गिरने लगीं। इस हमले में फिलहाल एक शख्स के मरने की सूचना है।

बमबारी का सबसे प्रभावित इलाका पूर्वी यूक्रेन है, जहां रात भर बमबारी हुई। अधिकारियों ने रविवार सुबह बताया कि इस बमबारी में फिलहाल एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को रूस और यूक्रेन के ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस का पालन करने के लिए एलओसी पर 36 घंटे के संघर्ष विराम का आदेश दिया था। हालांकि यूक्रेन ने इस युद्धविराम को खारिज कर दिया था। उस समय सीमावर्ती इलाकों में गोलाबारी हो रही थी। 

यूक्रेन में डोनेट्स्क क्षेत्र के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा कि इस क्षेत्र में रात भर में नौ मिसाइल हमले हुए, जिनमें से सात क्रेमटोरस्क शहर पर हुए। प्रारंभिक सूचना के अनुसार कोई हताहत नहीं हुआ है। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि ज़ापोरीज़्हिया क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र ज़ापोरीज़िया शहर में भी धमाकों की आवाज़ें सुनी गईं।

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर पूर्वी यूक्रेन के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव ने कहा कि रूस की गोलाबारी के परिणामस्वरूप खार्किव के पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई।  

अधिकांश यूक्रेनी ईसाई पारंपरिक रूप से 7 जनवरी को क्रिसमस मनाते हैं। लेकिन इस साल, देश के सबसे बड़े यूक्रेन के ऑर्थोडॉक्स चर्च ने भी 25 दिसंबर को त्यौहार मनाने की अनुमति दी। फिर भी, कई लोगों ने शनिवार को ही क्रिसमस मनाया।

रूस ने कहा है कि मास्को यूक्रेन में एक "विशेष सैन्य अभियान" के साथ आगे बढ़ेगा। हालांकि यूक्रेन और उसके पश्चिमी इसे जमीन हड़पने का अभियान कहते हैं।

रूस की तास (टीएएसएस) एजेंसी ने पुतिन के पहले डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ सर्गेई किरियेंको के हवाले से कहा, विशेष सैन्य अभियान के लिए राष्ट्रपति (पुतिन) द्वारा तय कार्यों को अभी भी पूरा किया जाएगा।और निश्चित रूप से जीत होगी।

बहरहाल, रूस-यूक्रेन युद्ध का कोई अंत नहीं दिख रहा है। यह अब अपने 11वें महीने में पहुंच गया है। हजारों लोगों की जान जा चुकी है, लाखों लोग विस्थापित हो गए हैं। कई यूक्रेनी शहर मलबे में बदल गए हैं।

यूक्रेनी अधिकारियों ने उन क्षेत्रों में भी विस्फोट की सूचना दी जो जिसे डोनबास क्षेत्र कहा जाता है। यह पूर्वी यूक्रेन में बॉर्डर का इलाका है, जहां महीनों से लड़ाई चल रही है।

इस बात को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं कि रूस उत्तर से यूक्रेन पर हमला करने के लिए मॉस्को के कट्टर समर्थक बेलारूस का इस्तेमाल कर सकता है। बेलारूस में सैन्य गतिविधि की निगरानी करने वाले टेलीग्राम चैनलों ने शनिवार देर रात बताया कि पिछले दो दिनों में रूस से करीब 1,400-1,600 रूसी सैनिक बेलारूस के उत्तरपूर्वी शहर विटेबस्क में पहुंच चुके हैं।