चीन के साथ सीमा विवाद पर मोदी ‘अच्छे मूड’ में नहीं हैं: ट्रंप

07:59 am May 29, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘अच्छे मूड’ में नहीं हैं। ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने इस बारे में मोदी से बात की है। 

व्हाइट हाउस में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘भारत और चीन के बीच बड़ा संघर्ष चल रहा है। दोनों देशों की 1.4 अरब की आबादी है। दोनों के पास ताक़तवर सेना है। भारत ख़ुश नहीं है और ऐसा लगता है कि चीन भी ख़ुश नहीं है।’ 

ट्रंप ने कहा, ‘मैं आपको बता सकता हूं। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। चीन के साथ जो कुछ चल रहा है, उसे लेकर वह ‘अच्छे मूड’ में नहीं हैं।’ इससे पहले ट्रंप ने भारत और चीन के बीच मध्यस्थता करने की बात कहकर सनसनी फैला दी थी। 

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, ‘मैंने भारत और चीन, दोनों को बता दिया है कि अमेरिका दोनों के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार है, इच्छुक भी है और सक्षम भी।’ हालांकि ट्वीट में उन्होंने यह नहीं बताया है कि उन्होंने चीन और भारत को मध्यस्थता करने के बारे में कब बताया है। इसके बाद भारत ने कहा कि वह चीन के साथ बातचीत कर रहा है और सीमा विवाद को शांति के साथ सुलझाना चाहता है। 

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच ट्रंप का यह बयान कि मोदी अच्छे मूड में नहीं हैं, बेहद गंभीर है। 5 मई की शाम को लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने हो गए थे और इस दौरान धक्का-मुक्की भी हुई थी। उसके बाद से ही यह विवाद बढ़ता जा रहा है। 

उत्तराखंड में चीनी सीमा से लगने वाली वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों देशों के जवान बड़ी संख्या में तैनात हैं। लद्दाख में भी दोनों देशों के सैनिक तैनात हैं।