ट्रंप : अमेरिका में 1 लाख लोग कोरोना से मर सकते हैं

02:07 pm Mar 31, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अमेरिका में कोरोना से एक लाख लोगों की मौत हो सकती है। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अब इस सचाई को मान लिया है।ट्रंप ने यह कह कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है कि अमेरिका में कोरोना से मौतों की संख्या को अगर एक लाख पर रोक लिया जाता है तो यह बड़ी बात होगी। 

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि दो हफ़्ते बाद संक्रमण अपने चरम पर होगा। ट्रंप ने उम्मीद जताई है कि 1 जून तक काफी अच्छी चीजें होंगी और देश एक बार फिर पटरी पर लौट आएगा। 

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आँकड़ों पर भरोसा किया जाए तो अमेरिका में अब तक 1,43,025 कोरोना मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 2,509 लोग मौत का शिकार हो चुके है। 

सोशल डिस्टैंसिंग की मियाद बढ़ी

राष्ट्रपति ट्रंप हालाँकि इस मौक़े पर भी अपनी पीठ थपथपाने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टैंसिंग के उनके फ़ैसले की वजह से लाखों लोगों की जान बची है। ट्रंप ने कहा, ‘हम जो कर रहे हैं, वह नहीं किया होता तो अब तक 22 लाख लोगों की मौत हो चुकी होती।’

डोनल्ड ट्रंप ने कहा :

‘यदि हम मरने वालों की तादाद एक लाख तक रोकने में कामयाब हुए, हालांकि यह भी बहुत ही भयानक संख्या है, तो हम समझेंगे कि हमने अच्छा काम किया है।’


डोनल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति, अमेरिका

फीका होगा ईस्टर

ट्रंप ने पहले कहा था कि ईस्टर त्योहार के समय यानी 12 अप्रैल तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।उन्होंने इस पर सफ़ाई देते हुए कहा कि उन्होंने यह तारीख़ किसी आँकड़े के आधार पर नहीं बताई थी, बल्कि इसलिए कह दिया था कि उन्हें यह ‘खूबसूरत तारीख’ लगी। 

ईस्टर ईसाइयों का बड़ा त्योहार है, जो ईसा मसीह के फिर से जी उठने और सशरीर स्वर्ग जाने से जुड़ा हुआ है। अमेरिका में यह बड़ा त्योहार होता है। 

न्यूयॉर्क में हाल नाजुक

उधर, न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्र्यू एम कुओमो ने भी बहुत निराशाजनक तसवीर पेश की है। उन्होंने कहा कि अकेले न्यूयॉर्क में ही एक दिन पहले 237 लोगों की मौत हो गई। पूरे न्यूयॉर्क राज्य में अब तक एक हज़ार लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। 

इसके साथ ही न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डी ब्लेज़ियो ने कहा कि उनके पास सिर्फ़ एक हफ्ते लायक दवाएँ बची हुई हैं। उनका कहना है कि 'हमें बहुत जल्दी और कई सौ वेंटीलेटर चाहिए।’ 

उन्होंने यह भी कहा कि न्यूयॉर्क शहर में स्वास्थ्य कर्मियों की भी कमी है। और राष्ट्रपति ट्रंप जल्दी से जल्दी, ज़्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मी न्यूयार्क भेजें।