पाकिस्तान के वायुसेना एयरबेस पर आतंकी हमला

01:02 pm Nov 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

पंजाब के मियांवाली में शनिवार को कई 'आत्मघाती हमलावरों' ने पाकिस्तानी वायु सेना अड्डे पर हमला किया। पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) ने कहा कि जवाबी गोलीबारी में तीन आतंकवादी मारे गए।

सेना ने कहा कि हमले में वायु सेना अड्डे के अंदर खड़े तीन विमान क्षतिग्रस्त हो गए और एक फ्यूल बाउजर भी क्षतिग्रस्त हो गया।

पांच से छह भारी हथियारों से लैस लोगों के एक समूह ने सुबह-सुबह हमला किया, जिसके बाद गोलीबारी हुई। पीएएफ ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि आतंकियों के एयरबेस में घुसने से पहले ही उन्होंने हमले को नाकाम कर दिया।

पाकिस्तान सेना ने एक बयान में कहा कि "04 नवंबर, 2023 को सुबह पाकिस्तान वायु सेना का मियांवाली ट्रेनिंग एयर बेस एक असफल आतंकवादी हमले की चपेट में आ गया। सैनिकों ने इस हमले को नाकाम कर दिया गया। कर्मियों और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित की गई। सेना ने कहा कि असाधारण साहस और समय पर जवाब देते हुए, तीन आतंकवादियों को बेस में प्रवेश करने से पहले ही मार गिराया गया, जबकि शेष 3 आतंकवादियों को सैनिकों द्वारा घेर लिया गया।

पाकिस्तानी सेना के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा, "क्षेत्र को पूरी तरह से खाली कराने के लिए एक व्यापक संयुक्त और तलाशी अभियान अंतिम चरण में है।" हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान (टीजेपी) ने ली है। सोशल मीडिया पर इस संबंध में काफी वीडियो आ रहे हैं। लेकिन उनकी पुष्टि नहीं की जा सकती।

सेना के मुताबिक उधर, शुक्रवार को बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा में विभिन्न घटनाओं में कम से कम 17 सैनिक मारे गए, जिनमें ग्वादर में एक आतंकवादी हमला, डेरा इस्माइल खान में एक रिमोट-नियंत्रित बम विस्फोट और लक्की मारवत में एक सुरक्षा अभियान शामिल है। चौथी घटना, डेरा इस्माइल खान में एक और रिमोट-नियंत्रित विस्फोट, जिसमें पांच लोग मारे गए और पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम 24 घायल हो गए। ग्वादर में आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों के दो वाहनों पर किए गए हमले में पाकिस्तान सेना के 14 जवानों की जान चली गई।

आतंकवादी समूह तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान (टीजेपी) अल्पज्ञात संगठन है। टीजेपी ने हाल ही में पाकिस्तान में कई हाई-प्रोफाइल हमलों को अंजाम दिया है, जिसमें जुलाई में दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में एक पाकिस्तानी सैन्य अड्डे पर 12 सैनिकों की हत्या भी शामिल है। यह हमला एक बड़े हमले के कुछ घंटों बाद हुआ है जिसमें ग्वादर जिले में कम से कम 14 सैनिक मारे गए थे। ग्वादर जिले के पसनी से ओरमारा की ओर जा रहे सुरक्षा बलों के दो वाहनों पर आतंकवादियों ने घात लगाकर हमला किया।