जो बाइडन के क़रीबी ही साथ क्यों छोड़ रहे हैं? जानें जॉर्ज क्लूनी ने क्या कहा

02:00 pm Jul 11, 2024 | सत्य ब्यूरो

जो बाइडन को चुनाव से पहले और झटके लगे हैं। एक तो उनका समर्थन का आधार कम होता दिख रहा है और दूसरे उनके प्रमुख फंड जुटाने वाले ही बाइडन को चुनाव से हटने की सलाह दे रहे हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख फंडरेज़र में से एक और अभिनेता जॉर्ज क्लूनी ने राष्ट्रपति जो बाइडन से उनके फिर से राष्ट्रपति बनने के चुनाव अभियान को खत्म करने की अपील कर दी है।

जॉर्ज क्लूनी की यह अपील तब आई है जब जो बाइडन का राष्ट्रपति चुनाव अभियान लड़खड़ाता हुआ दिख रहा है। पिछले महीने डोनल्ड ट्रम्प के खिलाफ़ बहस में 81 वर्षीय बाइडन का प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा और इस वजह से बाइडन का समर्थन तेजी से गिरा है। बाइडन से अभियान छोड़ने की मांग करने वाली सार्वजनिक हस्तियों की फेहरिस्त बहुत लंबी है और जॉर्ज क्लूनी इसमें शामिल होने वाली ताज़ा हस्ती हैं। 

जॉर्ज क्लूनी हॉलीवुड के सबसे शीर्ष अभिनेताओं में से एक हैं और वह अभिजात वर्ग से आते हैं। वह डेमोक्रेट्स को बेहद अहम समर्थन देते हैं और पार्टी के लिए फंड जुटाने का काम करते हैं। वह पार्टी के सबसे बड़े फंड जुटाने वालों में से एक हैं। इसी क्लूनी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में लिखा, 'मुझे जो बाइडन बहुत पसंद हैं। मैं उन्हें अपना दोस्त मानता हूँ और मैं उन पर विश्वास करता हूँ... लेकिन एक लड़ाई जो वे नहीं जीत सकते, वह है वक़्त के खिलाफ़ लड़ाई।'

क्लूनी डेमोक्रेट्स के लिए हाल तक फंट जुटाते रहे हैं। क्लूनी ने पिछले महीने ही लॉस एंजिल्स में बाइडन के साथ बड़ी-बड़ी हस्तियों वाले फंडरेज़र की सह-मेजबानी की थी। इसमें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल थे। एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार बाइडेन के अभियान की ओर से कहा गया कि इस कार्यक्रम से रिकॉर्ड 28 मिलियन डॉलर की राशि मिली।

क्लूनी ने कहा है कि यह कहना दुखद है, लेकिन तीन सप्ताह पहले फंड-रेज़र में मैं जिस जो बाइडन के साथ था, वह 2010 के बाइडन नहीं थे। उन्होंने कहा कि वह 2020 का जो बाइडन भी नहीं थे। क्लूनी ने कहा कि डेमोक्रेटिक सांसदों द्वारा सार्वजनिक रूप से बाइडन को अपना अभियान वापस लेने का आह्वान किया गया उन्होंने और अधिक लोगों को आगे आने के लिए कहा।

जॉर्ज क्लूनी ने इस चिंता को खारिज कर दिया कि बाइडन के जाने से चार महीने पहले अराजकता पैदा हो जाएगी।

भारतीय अमेरिकियों के समर्थन में गिरावट

अभी एक सर्वे में सामने आया है कि जो बाइडन का समर्थन भारतीय अमेरिकियों में 19 प्रतिशत की तेज गिरावट आई है।

बुधवार को जारी द्वि-वार्षिक एशियाई अमेरिकी मतदाता सर्वेक्षण के अनुसार, 2020 के आखिरी चुनाव और 2024 के चुनाव चक्र के बीच मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन करने वाले भारतीय अमेरिकियों में 19 प्रतिशत की तीव्र गिरावट आई है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि 2020 में 65 प्रतिशत के मुकाबले इस साल 46 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी बाइडन को वोट देने का इरादा रखते हैं।

19 प्रतिशत की यह खतरनाक गिरावट सभी एशियाई-अमेरिकी जातीय समुदायों में सबसे बड़ी है। बाइडन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनल्ड ट्रम्प के बीच 27 जून को हुई राष्ट्रपति पद की बहस से पहले किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 46 प्रतिशत एशियाई अमेरिकियों के बाइडन को वोट देने की संभावना है, जो 2020 से आठ प्रतिशत अंक कम है, जबकि 31 प्रतिशत के ट्रम्प को वोट देने की संभावना है, जो 2020 से एक अंक बढ़ा है।

हालांकि, भारतीय अमेरिकियों से बाइडन के समर्थन में रिकॉर्ड 19 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद ट्रम्प की अनुकूलता रेटिंग में केवल 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और 2020 में 28 प्रतिशत से 2024 में बढ़कर 30 प्रतिशत हुई है।

पिछले दो दशकों में एशियाई अमेरिकी संयुक्त राज्य अमेरिका में मतदाताओं का एक तेज़ी से बढ़ता समूह रहा है, जो पिछले चार वर्षों में ही 15 प्रतिशत बढ़ा है और 2016 के बाद से हर संघीय चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में मतदान कर रहा है।