अमेरिका में कोरोना का दूसरा दौर सर्दियों में, हो सकता है पहले से अधिक भयावह

03:33 pm Apr 23, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अमेरिका में कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर सर्दियों में आएगा और वह पहले चरण से भी अधिक ख़तरनाक और भयावह हो सकता है।

अमेरिका के चोटी के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह आशंका जताते हुए कहा है कि इसकी वजह यह है कि सर्दियों में ही फ़्लू भी फैलता है। कहने का मतलब यह कि सर्दियों में अमेरिका में फ़्लू और कोरोना संक्रमण एक साथ आएंगे और कहर बरपा सकते हैं।  

चेतावनी

सेंटर फ़ॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन के प्रमुख रॉबर्ट रेडफ़ील्ड ने चेतावनी देते हुए कहा है आने वाले कुछ महीनों इसकी हर तरह की तैयारी कर लेनी चाहिए।

रेडफ़ील्ड ने वॉशिंगटन पोस्ट से कहा, ‘अगली सर्दियों में हमारे देश पर कोरोना वायरस का हमला हो सकता है और पहले से अधिक भायवह हो सकता है। लेकिन मैं जो कुछ कह रहा हूं, लोग उसका अर्थ नहीं समझ रहे हैं। हम कोरोना वायरस और फ़्लू संक्रमण एक साथ ही देख सकते हैं।’

अमेरिका में साल 2019 में एचवनएनवन स्वाइन फ़्लू पहले मार्च से जून में फैला और उसकी दूसरा दौर सितंबर से दिसंबर तक देखा गया। 

46 हज़ार मौतें

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने कहा है कि अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना से 1,738 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की तादाद बढ़ कर 46,583 हो गई। अमेरिका में इस संक्रमण की चपेट में 8,52,000 से अधिक लोग आ चुके हैं। 

दूसरे दौर को संक्रमण को चीन के उदाहरण से समझा जा सकता है। चीन ने संक्रमण पर काबू पा लिया और यह मान लिया गया कि अब स्थिति ठीक है। 

चीन का उदाहरण

पर संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होने वाला है। इसे सरकार के प्रवक्ता शु हेजियान के बयान से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि 'बीजिंग में ख़तरा है और इसलिए शांत होकर बैठ जाने और आराम करने का तो सवाल ही नहीं है।'

उन्होंने कहा कि जो मामले सामने आए हैं, उनमें से अधिकांश वे हैं जो विदेश से लौटे चीनियों से संक्रमित हुए हैं। यह चिंता की बात इसलिए भी है कि बीजिंग में पहले संक्रमण के अधिक मामले नहीं पाए गए थे। ज़्यादातर मामले हुबेई प्रांत से थे, जिस प्रांत में ऊहान स्थित है। पर अब यह संक्रमण बीजिंग भी पहुँच रहा है। 

यही हाल अमेरिका का होगा, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है।