युद्ध के बीच रूस और यूक्रेन में आज फिर बातचीत, होगी सुलह?

09:51 am Mar 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

भीषण युद्ध के बीच रूस और यूक्रेन बुधवार को फिर से मिलेंगे। कुछ दिन पहले भी दोनों देशों के बीच बेलारूस के बॉर्डर पर बातचीत हुई थी। लेकिन उसके बाद रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हमले तेज कर दिए। ऐसे में सवाल यही है कि क्या आज की बातचीत से किसी तरह का कोई नतीजा निकलेगा या फिर युद्ध और बढ़ेगा। 

रूस के द्वारा किए जा रहे हमलों के कारण बड़ी संख्या में लोगों को यूक्रेन से भागना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र की एक शरणार्थी एजेंसी के मुताबिक हमले के बाद से अब तक लगभग 7 लाख लोग यूक्रेन छोड़ कर जा चुके हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने पहले दौर की बातचीत के बाद कहा था कि रूस का असैन्यीकरण कर दिया जाए और वह पूरी तरह तटस्थ रहे। दूसरी ओर यूक्रेन का कहना है कि रूस तुरंत युद्ध विराम की घोषणा करे और अपने जवानों को वापस बुलाए। 

रूसी फौजियों का एक लंबा काफिला लगातार कीव की ओर बढ़ रहा है और ऐसे में अगर दूसरे दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही तो आने वाले दिनों में युद्ध के और बढ़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

उधर, बुधवार सुबह अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पुतिन द्वारा यूक्रेन पर किया गया हमला पूरी तरह पूर्व नियोजित है और यह बिना किसी वजह के किया गया है।

यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही दुनिया भर की ओर से रूस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। लेकन रूस पीछे नहीं हट रहा है।