पूर्वी यूक्रेन में मॉल पर रूस का मिसाइल हमला, 16 मौतें, कई देशों ने निन्दा की

12:27 pm Jun 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

पूर्वी यूक्रेन में भीड़भाड़ वाले एक मॉल पर रूस की सेना ने मिसाइल से हमला किया। उसके बाद उस मॉल में आग लग गई। जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई। यह हमला क्रेमेनचुक में एक शॉपिंग मॉल पर हुआ। हमले में 59 लोग घायल हो गए।

इमरजेंसी सर्विसेज के अधिकारी सर्गेई क्रुक ने कहा - अब तक, हम 16 मृत और 59 घायलों के बारे में जानते हैं, उनमें से 25 अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने कहा कि शॉपिंग सेंटर पर सोमवार रात हमला किया गया था। इससे पहले, ज़ेलेंस्की ने कहा था कि मिसाइल हमले के समय एक हजार से अधिक नागरिक मॉल में थे। शहर की युद्ध पूर्व कुल आबादी 220,000 थी। 

ज़ेलेंस्की ने फेसबुक पर लिखा, मॉल में आग लगी है, बचाव दल आग से लड़ रहे हैं। पीड़ितों की संख्या की कल्पना करना असंभव है। यूक्रेन के राष्ट्रपति द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में मॉल को आग की लपटों में घिरा दिखाया गया है, जिसमें दर्जनों बचाव दल और बाहर एक दमकल ट्रक है।

आपातकालीन सेवाओं ने इमारत के सुलगते अवशेषों को दिखाते हुए चित्र भी प्रकाशित किए, जिसमें फायर ब्रिगेड और बचाव दल मलबे को साफ करने की कोशिश कर रहे थे।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह हमला जानबूझकर मॉल के सबसे व्यस्त समय में अधिकतम लोगों को निशाने के लिए किया गया था।  यूक्रेनी वायु सेना ने बताया कि पश्चिमी रूस में कुर्स्क क्षेत्र से टीयू -22 बमवर्षकों से दागी गई के -22 एंटी-शिप मिसाइलों ने मॉल पर हमला किया था।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा, दुनिया आज रूस के मिसाइल हमले से भयभीत है, जिसने यूक्रेन के एक भीड़भाड़ वाले शॉपिंग मॉल को निशाना बनाया - जो कि अत्याचारों की एक कड़ी में नवीनतम है।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमले ने रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन की "क्रूरता और बर्बरता की गहराई" को प्रदर्शित किया। 

वहीं फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने भी हमले की निंदा की है।इसने ट्विटर पर लिखा, नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे पर अंधाधुंध बमबारी करके, रूस ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का घोर उल्लंघन जारी रखा है।