पुतिन ने कहा- कोरोना की वैक्सीन बनाने वाला पहला देश बना रूस

11:40 pm Aug 11, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को एलान किया है कि उनके देश ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है। उन्होंने कहा कि रूस ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी बेटी को यह वैक्सीन लगाई गई है। राष्ट्रपति ने कहा कि रूस सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे रजिस्टर करा लिया है। 

सरकार की ओर से आयोजित एक बैठक में पुतिन ने कहा, ‘मॉस्को के गामालेया इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित की गई यह वैक्सीन सुरक्षित है। मैं जानता हूं कि यह बहुत बेहतर काम करेगी, यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और मैं इसे दोहराता हूं कि इसने सभी आवश्यक जांचों को पार किया है।’ 

राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि रूस जल्द ही बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन शुरू कर देगा। वैक्सीन बनाने को लेकर दुनिया के कई देशों में काम जारी है लेकिन रूस ने इस मामले में बाज़ी मार ली है। 

दुनिया भर में कोरोना का कहर 

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के कहर को देखते हुए इसे रूस की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। दुनिया भर में संक्रमण के 2 करोड़ से ज़्यादा मामले आ चुके हैं और 7 लाख 34 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका इससे बुरी तरह प्रभावित है और वहां 1 लाख 63 हज़ार से ज़्यादा, ब्राज़ील में 1 लाख 1 हज़ार से ज़्यादा और रूस में लगभग 15 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। 

भारत में संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 22 लाख 68 हज़ार से अधिक हो चुका है और 45 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में महाराष्ट्र सबसे ज़्यादा प्रभावित है और इसके बाद तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल का नंबर है।