रुश्दी का हमलावर न्यू जर्सी का रहने वाला

10:12 am Aug 13, 2022 | सत्य ब्यूरो

लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को हमला करने वाले शख्स को चंद क्षणों में गिरफ्तार कर लिया गया। न्यूयॉर्क पुलिस ने संदिग्ध की पहचान फेयरव्यू, न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मतार के रूप में की है। 

न्यूयॉर्क पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिज़ेव्स्की ने मीडिया को बताया कि रुश्दी जैसे ही मंच पर आए थे, तुरंत ही संदिग्ध हादी मतार मंच पर कूदा रुश्दी के गले और पेट में कई बार चाकू मारे।

न्यू यॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान के अध्यक्ष, जहां रुश्दी को भाषण देना था, ने कहा कि हमलावर के पास अंदर आने के लिए एक पास था। उस तरह के पास हर किसी के पास थे, तो शक की गुंजाइश ही नहीं थी।

मेजर स्टैनिज़ेव्स्की ने कहा कि अधिकारी "विभिन्न वस्तुओं के लिए तलाशी वारंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। घटनास्थल पर एक बैग मिला है। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी थे।

उन्होंने कहा कि जांच अभी शुरुआती चरण में है और फिलहाल किसी मकसद का कोई संकेत नहीं मिला है। स्टैनिज़ेव्स्की ने कहा कि न्यूयॉर्क पुलिस हमले के पीछे के मकसद का पता लगाने के लिए एफबीआई और शेरिफ कार्यालय के साथ काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल, यह पता चल रहा है कि संदिग्ध "अकेले काम कर रहा था" लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की जा रही है कि यह मामला क्या है, उसने ऐसा क्यों किया।

भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी को 12 अगस्त को उस समय चाकू मारा गया, जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में लेक्चर देने वाले थे। उन्हें हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी चोटों के इलाज के लिए उनकी सर्जरी की गई। 

उनके बुक एजेंट के अनुसार, हमले के बाद रुश्दी की एक आंख की रोशनी जा सकती है। उन्होंने कहा कि रुश्दी की बाहों की नसें टूट गईं और धड़ में छुरा घोंपने के बाद उनका लीवर क्षतिग्रस्त हो गया। रुश्दी को चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में कलात्मक स्वतंत्रता पर भाषण देना था।