रूस ने कीव पर दागी 84 मिसाइल, 11 लोगों की मौत, कई घायल

07:45 am Oct 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक बार फिर रूस ने एक के बाद एक जबरदस्त मिसाइल हमले किए हैं। इस हमले में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है और 24 लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन की ओर से कहा गया है कि रूस ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर 84 मिसाइलें दागी।  

बताना होगा कि रूस और यूक्रेन के बीच इस साल फरवरी से जबरदस्त जंग चल रही है और रूस ने लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की है। लेकिन यूक्रेन की ओर से भी इस लड़ाई में जोरदार जवाब दिया जा रहा है। 

लगातार एक के बाद एक हुए मिसाइल हमलों के बाद कई गाड़ियों में आग लग गई और कुछ इमारतों को भी इससे नुकसान पहुंचा है। मिसाइल हमलों के बाद कि यूक्रेन में जबरदस्त अलर्ट कर दिया गया है। मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस हमें मिटा देना चाहता है। 

राष्ट्रपति ने कहा है कि यूक्रेन के कई शहरों में लगातार बम धमाके हो रहे हैं और इसमें बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे शेल्टर से बाहर ना निकलें। 

उड़ा दिया था पुल 

बताना होगा कि कुछ दिन पहले ही क्रीमिया से रूस को जोड़ने वाले एक पुल को यूक्रेन ने धमाका कर उड़ा दिया था। इसमें 3 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद माना जा रहा था कि रूस इसका बदला लेगा। रविवार को यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी शहर जेपोरेजिया पर किए गए मिसाइल हमलों में कम से कम 13 लोग मारे गए थे। दर्जनों लोग घायल हो गए थे और कई आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा था। यह शहर यूक्रेन के नियंत्रण में है, लेकिन रूस का दावा है कि उसने पिछले महीने इस पर कब्जा कर लिया था।

हम जवाब देंगे: यूक्रेन 

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह रूस की ओर से किए गए मिसाइल हमलों का जवाब देगा। इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने युद्ध विराम करने के लिए कहा है। ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर इन दोनों देशों के बीच लड़ाई तेज हो सकती है। 

रूस की ओर से यूक्रेन पर हमलों के बाद कई बार परमाणु युद्ध की धमकी दी जा चुकी है। पुतिन को भी उनके काले रंग के न्यूक्लियर बैग के साथ देखा गया था। युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन ने कहा था कि रूस ने बूचा में नरसंहार किया है और मारियूपोल में भी हजारों लोगों की हत्या की है।

रूस के लगातार हमलों के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर जैसे मारियूपोल, खारकीव, लवीव आदि पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। 

बताना होगा कि रूस के द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद भारतीय छात्रों और दुनिया के अन्य तमाम लोगों को काफी मुश्किलों के बाद वहां से निकाला गया था। बड़ी संख्या में भारतीय छात्र वापस आ गए थे और रूस के तमाम शहरों से कॉरिडोर बनाकर उन्हें वापस सुरक्षित भारत लाया गया था।