रूस ने किया यूक्रेन के अहम शहर खेरसान पर कब्जा

12:13 pm Mar 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूक्रेन पर हमले के आठवें दिन रूस से उसके अहम शहर खेरसान पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन के स्थानीय अफसरों ने इस बात की पुष्टि की है। यूक्रेन की ओर से कहा गया है कि रूस के लोगों ने शहर के सभी हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और वे बेहद खतरनाक हैं। रूस ने बीते 2 दिनों में कीव, खारकीव सहित यूक्रेन के कई शहरों पर हमले तेज कर दिए हैं। 

इस वजह से बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान बचाने के लिए बंकरों, मेट्रो स्टेशन में छिपना पड़ा है। रूस की इस कार्रवाई के कारण यूक्रेन में कई आम लोगों की मौत हो चुकी है और कई शहरों में बड़ी इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

खेरसान शहर में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां के प्रशासन ने कहा है कि उन्हें मरे हुए लोगों को दफनाने व खाने और दवाइयों की डिलीवरी में खासी मुश्किल हो रही है। इस शहर की आबादी तीन लाख है। 

उधर, यूक्रेन के कई शहरों में युद्ध से जुड़े सायरन लगातार बढ़ रहे हैं। इस तरह के सायरन कीव, चेर्निहाइव और चेर्निहाइव ओब्लास्ट सहित कई शहरों में बज रहे हैं।

लोगों से कहा गया है कि वे हमले से बचने के लिए किसी नजदीकी शेल्टर में चले जाएं।

खेरसान पर कब्जा करने के बाद रूसी सेना ओडेशा शहर की तरफ तेजी से बढ़ रही है। अमेरिका ने भी इस बात को लेकर चेताया है कि ओडेशा पर हमला हो सकता है। उधर, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने रूसी सैन्य बलों को अच्छा खासा नुकसान पहुंचाया है और उसके कई विमान और टैंकों को तबाह कर दिया है।

उधर, इस जंग के बीच रूस ने परमाणु युद्ध की धमकी दी है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध परमाणु हथियारों के दम पर लड़ा जाएगा और यह बेहद विनाशकारी होगा। कुछ दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपनी न्यूक्लियर फोर्स को हाई अलर्ट मोड में डालने का आदेश दिया था। 

यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही रूस पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ता जा रहा है। अमेरिका और नैटो देश उस पर तमाम तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं लेकिन वह पीछे हटने को तैयार नहीं है।