इजराइल-हमास युद्ध के बीच इजराइली अखबार ने उठाए नेतन्याहू पर कई सवाल 

06:59 pm Oct 12, 2023 | सत्य ब्यूरो

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग के बीच इजराइली अखबार हारेत्ज़ ने अपने एक ओपिनियन में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की जमकर आलोचना की है। 

अखबार की वेबसाइट https://www.haaretz.com/ पर 11 अक्टूबर को प्रकाशित एक ओपिनियन में लिखा गया है कि नेतन्याहू की लापरवाही ने इजराइल को युद्ध में ला दिया है। 

हमास के साथ युद्ध में आम नागरिक, सैनिक और आपातकालीन सेवा कर्मी मारे गए। इजराइल के सीमावर्ती शहर सेडरोट में शवों का ढेर लगा हुआ है। 100 से अधिक इजराइली अब गाजा पट्टी में तहखानों और सुरंगों में भयानक भय के साथ कैद हैं। 

यह इजराइली प्रधानमंत्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहता है कि इज़राइल का नेतृत्व अब एक भ्रष्ट नेता, एक आपराधिक प्रतिवादी के हाथ में है जो कुछ ही समय पहले न्यायिक तख्तापलट करने में अपना सारा प्रयास लगा रहा था। 

उन्होंने पश्चिमी सरकारों को अपने ख़िलाफ़ कर लिया है और अमेरिकी प्रशासन के साथ संबंधों को कमज़ोर कर दिया है। 

उन्होंने सेना, शिन बेट सुरक्षा सेवा और बहुसंख्यक जनता को लोगों के दुश्मन के रूप में चिह्नित किया है। नेतन्याहू अब देश को एक ऐसे युद्ध की ओर ले जा रहे हैं जिसके सटीक लक्ष्यों के बारे में किसी को भी पता नहीं है, परिणाम तो दूर की बात है। 

"मैं आगे नहीं बढ़ सकता" को अपनाना चाहिए था

हारेत्ज़ उनकी आलोचना करते हुए लिखता है कि  प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को अपने भाषण में कसम खाई कि हम दुश्मन के साथ जो करेंगे वह पीढ़ियों तक गूंजता रहेगा।

इसके बजाय, उन्हें 1983 के मेनाकेम बेगिन के प्रसिद्ध बयान, "मैं आगे नहीं बढ़ सकता" को अपनाना चाहिए था, जो बाद में दिया गया था। जिन्होंने भी सोचा था कि पहले लेबनान युद्ध के दौरान इज़राइल ने लेबनान में जो किया उसका असर पीढ़ियों तक रहेगा। 

मेनाकेम बेगिन ने उस युद्ध के दौरान इस्तीफा दे दिया था और उनकी जगह यित्ज़ाक शमीर ने ली थी। मेनाकेम बेगिन के साथ ही यह झूठ भी ध्वस्त हो गया कि आपयुद्ध के दौरान किसी प्रधानमंत्री की जगह नहीं ले सकते। 

हारेत्ज़ ने कहा नेतन्याहू अपनी तुलना ज़ेलेंस्की से कर रहे हैं

इजराइली अखबार हारेत्ज़ कहता है कि नेतन्याहू अब खुद की तुलना यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से कर रहे हैं जो एक सच्चे नेता हैं जिन्होंने एक महाशक्ति के आक्रमण के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी है। नेतन्याहू ने इस सप्ताह इज़राइल पर आक्रमण करने वाले दुश्मन का पोषण करने में वर्षों बिताए हैं। 

इस युद्ध के शुरू होने से कुछ समय पहले,अदालत कक्ष में नेतन्याहू के राजनीतिक अस्तित्व के लिए युद्ध छेड़ा जा रहा था। सुप्रीम कोर्ट इस बात पर चर्चा कर रहा था कि क्या उन्हें अक्षम घोषित करना संभव है क्योंकि उन्होंने हितों के टकराव के समझौते का उल्लंघन किया है।

अखबार लिखता है कि लाखों मतदाता, जिन्होंने उन्हें सत्तारूढ़ गठबंधन दिया उनमें से सैकड़ों ने अपने रिश्तेदारों को खो दिया है। उनके हजारों दोस्त घायल हो गए हैं।  वे घंटों तक सुरक्षित कमरों में कैद रहे, स्तब्ध और आतंकित हैं। उनके प्रियजनों जिन्हें आतंकी बंधक बना कर ले गए हैं उनके साथ क्या हुआ वे नहीं जानते। 

अखबार सवाल पूछता है कि क्या उन मतदाताओं का वोट उन्हें इज़राइल को एक ऐसे युद्ध में ले जाने का विशेष, पूर्ण, अपरिवर्तनीय अधिकार देता है जिसका अंत वह भी नहीं जानते, जिसमें कोई योजना और कोई लक्ष्य नहीं है।