इजराइली सैनिकों ने ग़ज़ा शहर को घेरा, ब्लिंकन का दूसरा दौरा शुरू

12:09 pm Nov 03, 2023 | सत्य ब्यूरो

इजराइली सैनिकों ने दावा किया है कि इसने ग़ज़ा शहर की घेराबंदी पूरी कर ली है। ग़ज़ा पर हमास का नियंत्रण है और इसने यहाँ भूमिगत सुरंगों से हमलों की रणनीति बनाई है। ग़ज़ा की घेराबंदी तब हुई है जब अरब नेताओं के साथ-साथ अमेरिका ने भी ग़ज़ा की घेराबंदी को कम करने और नागरिकों की सहायता के लिए कम से कम कुछ समय के लिए अपने हमलों को रोकने के लिए इज़राइल पर दबाव बढ़ाया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को एक महीने में दूसरी बार इज़राइल पहुंच रहे हैं। मानवीयता के आधार पर संघर्ष विराम के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के दबाव डालने के बाद यह ख़बर आई है। ब्लिंकन जॉर्डन भी जाएंगे। युद्ध विराम की संभावना से इनकार करते रहे इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हम आगे बढ़ रहे हैं... हमें कोई नहीं रोकेगा। उन्होंने ग़ज़ा पट्टी में हमास के शासन को ख़त्म करने का संकल्प लिया है।

एक इजराइली हवाई हमले ने ग़ज़ा शहर के पास ब्यूरिज शरणार्थी शिविर में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया। इसमें कम से कम 15 लोग मारे गए और कई अन्य मलबे में दब गए।

ग़ज़ा स्वास्थ्य मंत्रालय ने ताज़ा अपडेट में कहा है कि ग़ज़ा में मरने वालों की संख्या 9,061 हो गई है और 32,000 अन्य घायल हैं। इसने कहा है कि मृतकों में 3,760 बच्चे और 2,326 महिलाएं शामिल हैं। 7 अक्टूबर को हमास के हमले में 1,400 से अधिक इजराइली मारे गए थे और 240 से अधिक को ग़ज़ा में बंधक बना लिया गया।

ग़ज़ा में भारी विस्फोटों के बीच इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने संवाददाताओं से कहा कि उनके देश के सैनिकों ने ग़ज़ा शहर की घेराबंदी पूरी कर ली है। इजराइल के सैन्य इंजीनियरों के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल इद्दो मिजराही ने कहा कि सैनिकों को बारूदी सुरंगों और ट्रैप का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच 4 इज़राइली सैनिकों के मारे जाने की ख़बर है। 

आपके सैनिक बैग में लौटेंगे: हमास

इज़राइली सैनिकों के जवाब में हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू उबैदा ने गुरुवार को एक टेलीविज़न भाषण में कहा कि ग़ज़ा में इज़राइल की मौत की संख्या सेना की घोषणा से कहीं अधिक थी। उन्होंने कहा, 'आपके सैनिक काले बैग में लौटेंगे।' गुरुवार को इजराइली विमानों ने निवासियों को ग़ज़ा शहर के पास शाती शरणार्थी शिविर को तुरंत खाली करने की चेतावनी देते हुए पर्चे गिराए थे जिसमें लिखा था- "समय ख़त्म हो गया है।"

इजराइल द्वारा उन्हें खाली करने के लिए बार-बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद हजारों फिलिस्तीनी उत्तरी ग़ज़ा में लड़ाई के रास्ते पर बने हुए हैं। कई लोग सुरक्षा की उम्मीद में संयुक्त राष्ट्र के केंद्र में जुट रहे हैं।

इधर उत्तरी ग़ज़ा में लड़ाई जारी रहने के बीच ही सैकड़ों घायल विदेशी और दोहरे नागरिक रफाह बॉर्डर क्रॉसिंग के माध्यम से मिस्र भाग गए। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बॉर्डर खोले जाने के दूसरे दिन 21 घायल फिलिस्तीनियों और 72 बच्चों सहित 344 विदेशी नागरिकों ने सीमा पार की।

इज़राइली सेना लगभग 240 बंधकों को मुक्त कराने पर जोर दे रही है, जिनमें नागरिक और सैनिक दोनों शामिल हैं। उन्हें 7 अक्टूबर के हमलों के दौरान हमास ने पकड़ लिया था। बंधक बनाए गए लोगों को ढूंढने के प्रयास में अमेरिका ग़ज़ा के ऊपर ड्रोन उड़ा रहा है।