खुशहाल देशों में भारत 136वें नंबर पर, पहले के मुकाबले सुधार, फिनलैंड टॉप पर

02:48 pm Mar 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

दुनिया के खुशहाल देशों की रिपोर्ट जारी हो गई है। इसमें फिनलैंड लगातार फिर टॉप पर है। ऐसा पिछले पांच साल से हो रहा है कि जब फिनलैंड जैसा छोटा सा देश वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2022 में नंबर 1 पर है। भारत ने भी अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार किया, पिछले साल के 139वें नंबर से तीन स्थान की छलांग लगाकर भारत 136वें पर पहुंच गया। हालांकि पड़ोसी पाकिस्तान 121वें नबर है। वह पिछले साल भी इसी नंबर पर था। 2022 की सूची के मुताबिक अमेरिका 16वें और ब्रिटेन 17वें नंबर पर हैं।

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2022 के मुताबिक डेनमार्क दूसरे नंबर पर सबसे खुशहाल देश के रूप में है। दूसरी ओर, अफगानिस्तान को दुनिया के सबसे बदहाल देश के रूप में जगह मिली है।

इस साल यह रिपोर्ट 18 मार्च, 2022 को जारी की गई। 2012 से प्रकाशित, वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट दो प्रमुख बातों पर आधारित है - इसमें सर्वेक्षणों के जरिए मापी गई खुशी या जीवन का मूल्यांकन और उन प्रमुख तत्वों की पहचान करना जो किसी देश में कल्याण और जीवन मूल्यांकन को तय करते हैं। संयुक्त राष्ट्र का सतत विकास समाधान नेटवर्क इस रिपोर्ट को जारी करता है। रिपोर्ट में कई वजहों के आधार पर और मुख्य रूप से व्यक्तियों द्वारा प्रतिक्रियाओं के आधार पर राष्ट्रीय खुशहाली की रैंकिंग शामिल की जाती है।वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट आमतौर पर प्रति व्यक्ति की वास्तविक जीडीपी, सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन, स्वतंत्रता, उदारता और कम से कम भ्रष्टाचार जैसी कई वजहों के आधार पर 150 देशों को रैंक करती है। इस साल, रिपोर्ट में 146 देशों को स्थान दिया गया है।

इस साल जो देश पिछले साल शीर्ष 10 में थे, वे ऊपर और नीचे की ओर बढ़े। केवल ऑस्ट्रिया शीर्ष 10 की सूची से बाहर हो गया। दूसरी ओर, अफगानिस्तान को दुनिया के सबसे बदहाल देश के रूप में स्थान दिया गया था। इसके तुरंत बाद लेबनान और जिम्बाब्वे का स्थान था। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में पिछले साल भी फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश के रूप में स्थान दिया गया था। इस बार शीर्ष 10 श्रेणी में आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और नीदरलैंड फिनलैंड और डेनमार्क के बाद हैं।