इमरान खान ने क्यों की भारत की विदेश नीति की तारीफ?

10:57 am Mar 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान ने पहली बार भारत की विदेश नीति की तारीफ की है। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में एक जलसे को खिताब करते हुए इमरान खान ने कहा कि वह भारत की आजाद विदेश नीति को लेकर उसे दाद देते हैं।

इमरान खान और उनकी हुकूमत के कई वजीर खुलेआम भारत की आलोचना करते रहे हैं। पाकिस्तान में कोई भी गड़बड़ी होने पर इमरान खान की कयादत वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के नेता इसमें भारत का नाम लेने से नहीं चूकते। 

लेकिन इमरान ने रूस से कच्चा तेल खरीदने के मामले में भारत की खुलकर तारीफ की है।

इमरान ने जलसे में कहा कि आज हिंदुस्तान का क्वैड के अंदर अमेरिका के साथ गठबंधन है और वह प्रतिबंध लगे होने के बाद भी रूस से तेल मंगवा रहा है क्योंकि हिंदुस्तान की पॉलिसी अपने लोगों की बेहतरी के लिए है। बता दें कि यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही रूस पर अमेरिका सहित कई देशों ने प्रतिबंध लगा दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि उनकी हुकूमत की विदेश नीति भी पाकिस्तान के लोगों के हक में होगी। 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं और इस वजह से इसके महंगा होने की भी बात सामने आ रही है। इंडस्ट्री के लिए डीजल का रेट 115 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है और भारत ने इसी बीच रूस से कच्चा तेल खरीदने का फैसला किया है। 

हुकूमत बचाने में जुटे 

इमरान खान इन दिनों अपनी हुकूमत को बचाने की कोशिशों में जुटे हैं और मुल्क के तमाम हिस्सों में रैलियां कर रहे हैं। 

इमरान की सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों के गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट की ओर से अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है और इस पर बहुत जल्द वोटिंग हो सकती है।