अमेरिका में 5,400 उड़ानें हुई लेट, 900 रद्द 

07:22 am Jan 12, 2023 | सत्य ब्यूरो

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन में कंप्यूटर सिस्टम की गड़बड़ी के चलते पूरे अमेरिका में विमान सेवा ठप हो गई। गड़बड़ी की वजह से बुधवार को सभी उड़ानें रोकनी पड़ीं। एपी ने रिपोर्ट दी है कि फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ़्लाइटअवेयर के अनुसार अमेरिका के भीतर और बाहर 5,400 से अधिक उड़ानें विलंबित हुई हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर या बाहर अतिरिक्त 900 उड़ानें भी रद्द कर दी गईं।

यूएस रेगुलेटर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि उड़ान संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है। 

यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा है कि उसने अस्थायी रूप से सभी घरेलू उड़ानों में देरी की है और जब वह फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से अधिक जानकारी प्राप्त करेगी तो वह अपडेट जारी करेगी।

इस घटनाक्रम के बाद कुछ लोगों ने कयास लगाए थे कि यह साइबर हमले की वजह से भी हो सकता है, लेकिन व्हाइट हाउस ने फिलहाल साइबर हमले के किसी भी सबूत से इनकार किया है। 

हालाँकि, इस पूरे मामले में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जांच के आदेश दिए हैं। एक ट्वीट में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति ने डीओटी (परिवहन विभाग) को कारणों की पूरी जांच करने का निर्देश दिया और एफएए नियमित अपडेट देगा। 

नागरिक उड्डयन नियामक ने एक एडवाइजरी में कहा है कि उसका नोटम (नोटिस टू एयर मिशन) सिस्टम फेल हो गया। सिस्टम कब दुरुस्त होगा, इसके लिए कोई तत्काल अनुमान नहीं लगाया गया था।

सोशल मीडिया पर यात्रियों ने विमानों की देरी की जानकारी साझा की। यह दिक्कत पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में आई। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, टेक्सास से पेंसिल्वेनिया के हवाई अड्डों तक से पुष्टि की गई कि उड़ानें देश भर में प्रभावित हुईं।